बाग के प्रसिद्ध आदिवासी लोकनृत्य के साथ शिवजी की नगर में निकली पालकी, सामाजिक संगठनों ने जगह-जगह किया स्वागत,करवाया स्वल्पाहार

- Advertisement -

जितेंद्र राठौड़, झकनावदा

 बाबा महांकाल मित्र मंडल के तत्वावधान में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर मधुकन्या नदी के तट पर विराजित बाबा भूतेश्वर महादेव मंदिर को लाइटिंग से दुल्हन की तरह सजाया गया। शिवरात्रि के पावन अवसर पर अल सुबह से शिवालय में भक्तों की दर्शन वंदन हेतु लंबी कतार लग गई। साथ ही शाम होते होते मंदिर प्रांगण में भक्तों की भारी भीड़ एकत्रित हो गई।
शिवजी की करवाया नगर भ्रमण
बाबा भूतेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण से शाम 06 बजे बाबा भोलेनाथ की मनमोहक पालकी सजाई गई। जिसमें शिवजी को दूल्हे की तरह सजाया गया। जिसके बाद मंदिर पर गाजर के हलवे की प्रसादी वितरण कर। शिवजी की झांकी डी जे,बाग के प्रसिद्ध आदिवासी लोकनृत्य, पुष्पवर्षा, बेंड बाजो के निकाली गई। शिवजी के बारातियों का कुम्हार मोहल्ला,सीरवी मोहल्ला एवं नीम चौक (पुरानी पुलिस चौकी) के समीप झकनावदा पत्रकार संघ एवं राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने शिवजी के बारातियों को स्वल्पाहार करवाया । उसी क्रम में अन्य चौराहे पर भी स्टाल के माध्यम से महाँकाल मित्र मंडल,प्रजापत मित्र मंडल ,चारभुजा मित्र मंडल ने समस्त शिवजी के बारातियो स्वल्पाहार करवाया। उक्त चल समारोह में बाग के सुप्रसिद्ध आदिवासी लोकनृत्य की खूब सराहना की। जिसमे समस्त कलाकार पारम्परिक वेश भूषा में पुरूष धोती साफा पहने हाथ मे तीर कमान लिए मांदल की थाप पर नाचते नजर आए साथ ही महिलाएं पारम्परिक वेशभूषा में सर पर टोकरी लिए नाचते नजर आई। जिसके बाद नगर के अन्य चौराहे पर शिवजी के बारातियो का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया।उक्त चल समारोह में जनपद सदस्य अनसिंह दायमा भूरीघाटी ने भी अपनी सेवाएं प्रदान की। उक्त पूरे आयोजन में महांकाल मित्र मंडल झकनावदा के सदस्यो का महत्वपूर्ण योगदान रहा। साथ ही चल समारोह में स्थानीय चौकी प्रभारी रज्जन सिंह गणावा, ए एस आई बिलवाल , प्रधान आरक्षक उमेश पुरोहित, प्रधान आरक्षक लखन सिंह भाटी,आरक्षक भूपेंद्र जाट,आरक्षक अंकित ,आरक्षक राकेश मौर्य ने सुरक्षा कमान सम्भाली। ततपश्चात चल समारोह का शंकर मंदिर पर महाआरती के बाद प्रसादि वितरण कर समापन हुआ।