त्यौहार चाहे किसी भी मजहब का हो, अपना समझकर मनाए और भाईचारे का दे संदेश: एसडीएम IAS श्री गेमावत …

- Advertisement -

सलमान शेख। झाबुआ Live
सब शांति से रहें, यह जिम्मेदारी भी हम सबकी है। आगामी त्यौहारों एवं नवरात्र, दशहरा, दीपावली, जश्ने ईद मिलादुन्नबी आदि में आमजन में कोरोना की गाइडलाइन के तहत विशेष रूप से मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। जिससे कोरोना संक्रमण का फैलाव रोका जा सके। सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं और आयोजन समिति तथा व्यापारीगणो को कोरोना गाइडलाइन के पालन में सहयोगी बने।
मंगलवार देर शाम पुलिस थाना परिसर में आयोजित हुई आगामी त्यौहारो को लेकर शांति समिति की बैठक में एसडीएम आईएएस शिशिर गेमावत ने सभी गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, आयोजन समितियो व पत्रकारों के बीच कही। बैठक में नवागत एसडीओपी सोनू डावर, टीआई संजय रावत भी विशेष रूप से मौजूद थे।
एसडीएम श्री गेमावत ने आगे कहा सभी समितियों के पदाधिकारियों को सोशल डिस्टेंस और मास्क की अनिवार्यता के सम्बन्ध में बताया जाए। पंडाल खुले हों और जन-समुदाय को दर्शन करने में परेशानी नहीं हो, इस बात का ध्यान रखा जाए।त्योहार चाहे किसी मजहब का हो उसे अपना समझकर मिलकर संपन्न कराएं और आपसी भाईचारे का संदेश दें। सभी शांति से त्योहार मनाएं। सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडऩे की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
उन्होंने आगे कहा पेटलावद शहर सद्भाव का संकेत देता रहा है। इस दौरान शहर के लोगों ने अपने-अपने सुझाव भी उनके सामने रखे।
गरबा और अन्य ऐसे सभी कार्यक्रम पर रोक-
गरबा और अन्य ऐसे सभी कार्यक्रम पर रोक यथावत रहेगी। यानि कि इस नवरात्रि में गरबा और अन्य ऐसे सभी कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे।
नोवल कोरोनावायरस के चलते मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार आगामी त्योहारों को लेकर किसी भी प्रकार के चल समारोह की अनुमति नहीं दी जाएगी

नावगत एसडीओपी ने कहा- नियमो का हो पालन

नावगत एसडीओपी सोनू डावर ने टीआई  को त्योहार को देखते हुए नगर में पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंंने कहा कि आराजक तत्वों पर नजर रखी जाए। कोरोना काल में समस्त नियमों का पालन किया जाए।
प्रतिकात्मक रूप से मनाया जा सकता है दशहरा-
कोविड-19 के चलते इस बार नगर परिषद ने वर्षो से चली आ रही परम्परा का निर्वहन इस बार न करने का फैसला लिया है। पिछले दिनों ही परिषद ने बैठक में प्रस्ताव रख दशहरा पर्व न मनाए जाने का फैसला लिया है। ताकि किसी प्रकार से कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका न रहे। हालांकि शासन की गाइडलाइन के मुताबिक दशहरा पर्व बड़े ग्राउंड पर प्रतीकात्मक रूप से नपं के द्वारा ही मनाया जा सकता है। अगर दशहरा पर्व मनाया भी गया तो भीड़ न हो और हर व्यक्ति मास्क पहनकर कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करे, लेकिन ऐसा सम्भव पेटलावद में होता दिखाई नही दे रहा है, क्योंकि यहां आसपास से ग्रामो से भी लोग रावण दहन कार्यक्रम देखने आते है, इसलिए अभी तक दशहरा पर्व पेटलावद में नही मनेगा।
पटाखों का भंडारण हो शहर से बाहर, नही तो होगी कार्यवाही-
कुछ पटाखा व्यवसाइयो द्वारा एसडीएम श्री गेमावत को पटाखों के लाइसेंस जल्द देने की मांग की इस पर माल की खरीदारी नहीं हो पाना कारण बताया हालांकि एसडीएम गेमावत में पटाखा व्यवसायियों को कलेक्टर दिशा निर्देश के बाद ही लाइसेंस जारी करने की बात कही साथ ही यह भी साफ तौर पर कह दिया कि पिछले वर्ष की तरह अगर इस वर्ष भी किसी भी पटाखा का व्यवसाय है शहर में पटाखों का अवैध भंडारण किया तो प्रशासन द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।