ताजियों के जुलूस में दिखाई हिंदू मुस्लिम एकता, हिंदुओं ने बनाए 5 ताजिये, उतारी मन्नते

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर में मुहर्रम पर्व पर ताजियों का जुलूस निकाला गया जिसमें सर्वप्रथम जुलूस की शुरूआत राम मोहल्ला से हुइ। इसके बाद राजापुरा से होकर सभी ताजिए झंडा बाजार पहुंचे, यहां मुकाम रखने के बाद भोई मोहल्ले के ताजियों का मुकाम उठाया गया। वहीं भगतसिंह मार्ग पर बने ताजिए का भी मुकाम उठाया गया। यह सभी ताजिए झंडा बाजार में एकत्रित हुए जहां से सभी तीनों जगह के ताजिए मिलकर गणपति चौक पहुंचे। उधर से बुर्राक भी अपने मुकाम पर गणपती चौक पहुंची जहां सभी का मुकाम हुआ। अम्बिका चौक होते हुए वडलीपाड़ा,सिर्वी मोहल्ला, चमठा चौक, महांकाल पथ होते हुए गणपति चउक सिटी केमिस्ट के पास मुकाम होगा, यहां से मुकाम उठाकर सीधे झंडा बाजार, सुभाष मार्ग होते हुए जुलूस कर्बला पहुंचा जहां दुरूद फातेहा पढ़ी गई। इसके बाद ताजियों को ठंडा नगर परिषद द्वारा बनाए गए पोखर में किया गया।
हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल.
पेटलावद के मुहर्रम के दौरान ताजियों के जूलुस में हिंदू मुस्लिम एकता की झलक दिखाई दी. क्योंकि यहां निकलने वाले ताजियों में से 5 ताजिये हिंदू समाज के तो 7 ताजियें मुस्लिम समाज के निकलते है हिंदू समाज के लोग भी ताजियें निकालते है। यह परंपरा लगभग 100 वर्षों से चली आ रही है। वहीं जब ताजियों का जूलुस निकलता है तो अपनी मुराद पूरी होने पर हिंदू लोग भी अपनी ओर से मन्नत उतारते हैं जिसमें ताजियों के सामने बच्चों को तोला जाना। इसी क्रम में इस बार भेरूलाल प्रजापत ने अपनी नाती दक्ष को ताजियें के सामने फल फ्रुट और मिठाई से तउला और उस फल और मिठाई को प्रसादी के रूप में वितरीत किया। वहीं कई हिंदू लोग ताजियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने बच्चों को ताजियों के नीचे से लेकर निकलते है। इसके साथ ही पूजन कर अगरबत्ती व नारियल चढ़ाते है.
पुख्ता इंतजाम-
पुलिस प्रशासन द्वारा पिछले हुए विवाद को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए.सुरबा की दृष्टि से विभिन्न चौराहों पर सीसी टीवी केमरे भी लगाए गए, ताकि कोई असामाजिक तत्व किसी प्रकार की गड़बड़ी न कर सके तथा गड़बडी करने वाले तत्वों पर पुलिस की तीसरी आंख की निगाह रहे. ताजियां जूलुस निकलने के दरमियान एसडीएम सीएस सोलंकी, एसडीओपी आरआर अवस्या सहित प्रशासन की टीम ने पूरे समय मौजूद रहकर सुरक्षा व्यवस्था को संभाले रखा।