लंपी वायरस से पशु ग्रसित: नगर में भी देखा गया मवेशियों में लंपी वायरस का असर

- Advertisement -

जितेंद्र राठौड़@झकनावदा

भारत में मंकीपॉक्स की तरह ही एक रोग मवेशियों में फैल रहा है। जिसे लंबी स्क्रीन डिजीज बताया जा रहा है। उसी के चलते झकनावदा के कृषक एवं पशु पालक रमेश मुलेवा के घर भी एक गौ माता लंपी वायरस नामक बीमारी से ग्रसित पाई गई। रमेश मुलेवा ने बताया कि हमारी गाय को पूरे शरीर पर बड़े-बड़े धब्बे बन गए हैं। जिसका उपचार पशु चिकित्सक द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में नगर में एक नंदी भी इस बीमारी से ग्रसित देखा गया है जिसके पूरे शरीर पर लंबी वायरस के बड़े-बड़े धब्बे देखे गए हैं। यह एक घातक बीमारी है आपको बता दें कि भारत में पहली बार इस रोक के मामले दर्ज किए गए हैं। कई राज्यों में ऐसी जानकारियां सामने आ रही है कि इसके जग में आकर कई मवेशियों की मौत भी हो रही है।

*इस रोग के लक्षण*
मवेशियों में इस रोग के कई सारे लक्षण पाए जाते हैं। जैसे बुखार वजन का कम होना लार निकलना आंख और नाक का बहना दूध का कम होना शरीर पर अलग-अलग तरह के नोडयूल दिखाई देते हैं। इस रोग में शरीर पर गांठे बन जाती है गर्दन और सिर के पास इस तरह के नोडयूल ज्यादा दिखाई देते हैं। कई दफा तो यह भी देखा जाता है कि इस रोक के चलते मादा मवेशियों में बांझपन, गर्भपात,निमोनिया और लंगड़ापना पड़ जाता है।
*क्या करें बचाव के लिए*
पशु चिकित्सक डॉ.आवासीय ने बताया कि यदि कोई पशु इस बीमारी से संक्रमित होता है तो वह अन्य पशुओं के बीच संक्रमित पशु को ना रखें। एवं लक्षण दिखते ही डॉक्टर को सूचना दें। एवं तुरंत पशुओं का उपचार करवाएं।
*इनका कहना है*
लंपि वायरस से नगर वह आसपास के क्षेत्र में कई पशु संक्रमित तो हुए हैं। लेकिन उनका प्राथमिक उपचार करने के बाद वह धीरे-धीरे ठीक भी हो रहे हैं। झकनावदा में भी दो से तीन इस वायरस से संक्रमित पशु है जिनका उपचार किया गया उपचार के दौरान वह ठीक हो रहे हैं।
*पशु चिकित्सक डॉ.आवासीय झकनावदा*