झकनावदा के जैन मंदिर में हुई चोरी का एसपी ने किया खुलासा; 2 आरोपी गिरफ्तार; चोरी की सामग्री भी हुई जब्त

May
जितेंद्र राठौर@ झकनावदा
बीते माह की 20 तारीख को झकनावदा के श्री केशरिया नाथ जैन मंदिर पर हुई चोरी की वारदात का खुलासा पुलिस ने किया है। करीब 20 दिन बीतने के बाद पुलिस को इस मामले में सफलता हासिल हुई, इस बीच पुलिस को जैन समाज का विरोध भी झेलना पड़ा था, लेकिन देर से ही सही पुलिस को सफलता हासिल हुई और 2 आरोपियों को रुपये सहित गिरफ्तार किया गया।
मामले का खुलासा करते हुए एसपी आशुतोष गुप्ता ने पिसी में किया। 20 फरवरी को झकनावदा के पुजारी जब मंदिर खोलने गये तो वहा मंदिर का ताला टुटा हुआ मिला था, रात्री में अज्ञात चोरो द्वारा मंदिर का ताला तोडकर मंदिर के अदंर भगवानजी के तीन चाँदी के मुकुट, चाँदी के हाथ के पंजे, सिद्ध चक्र चाँदी का एवं सोना- चाँदी की विभिन्न सामग्री चुराकर ले गये थे।
कई टीमें जुटी हुई थी जांच में-
श्री केशरिया नाथ जैन मंदिर झकनावदा में हुई चोरी की घटना को देखते हुए एसपी आशुतोष गुप्ता द्वारा संपूर्ण घटना को गंभीरता से लेते हुए घटना का जल्द से जल्द खुलासा करने हेतु अति. पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में टीमें बनाकर संपूर्ण घटनाक्रम के खुलासे की जिम्मेदारी एक टीम को श्री केशरिया नाथ जैन मंदिर झकनावदा के आसपास के लोगों से पूछताछ व घटनास्थल की ओर आने वाले सभी मार्गो को चेक कर सीसीटीवी फुटेज देखने हेतु लगाया गया। साइबर टीम द्वारा टेक्निकल इंटेलिजेंस को भी गेदर किया जाने हेतु लगाया गया था साथ ही गोपनीय रूप से आसूचना संकलन के लिए टीम को गोपनीय सूचनाए एकत्रीत करने हेतु लगाया गया।
बदमाश ऐसे आये पकड़ में-
जब सभी बिंदुओ पर बारीकी से जांच पड़ताल की जा रही थी तभी विश्वसनीय मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि झकनावदा केशरिया जैन मंदिर चोरी में जो चोरी हुई है उसमें ग्राम माछलिया के पप्पू पिता बहादूर पणदा निवासी ग्राम माछलिया, हकरू पिता कानजी डामोर निवासी भूतेड़ी, मगन पिता पारसिंह डामोर निवासी ग्राम बियाडावर, रमेश पिता पारसिंह डामोर, कमलेश पिता पारसिंह डामोर निवासी बियाडावर के द्वारा चोरी करने में हाथ होने की सूचना मिली। इस सूचना पर विश्वास करते हुए सूचना की तस्दीक करवाई गई, जिसके बाद थाना रायपुरिया, थाना कालीदेवी एवं चौकी झकनावदा की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा दबिश देकर आरोपी पप्पू एवं कमलेश को पकड़ने में सफलता प्राप्त की। आरोपियों से सख्ती से पूछताछ करने पर बताया कि अपने साथी मगन डामोर, रमेश डामोर, हकरू डामोर के साथ मिलकर जैन मंदिर झकनावदा में चोरी करना बताया।
आरोपियों से जप्त की गई सामग्री :-
1. नगदी 1,50,000/-रू
2. 01 चाँदी का मुकुट, 03 जोड़ी कान की बुन्दी किमती 70,000/-रू.
कुल किमती 2,20,000/-रू
आरोपी पप्पू एवं कमलेश का पीआर लेकर सघन पुछताछ करने पर आरोपियों द्वारा कालीदेवी एवं कयडावद में भी मंदिर में चोरी करना कबूल किया
चोरी में शामिल आरोपियों के नाम :-
1. पप्पू पिता बहादूर पणदा निवासी ग्राम माछलिया,
2. कमलेश पिता पारसिंह डामोर निवासी बियाडावर
3. हकरू पिता कानजी डामोर निवासी भूतेड़ी (फरार)
4. मगन पिता पारसिंह डामोर निवासी ग्राम बियाडावर (फरार)
5. रमेश पिता पारसिंह डामोर निवासी ग्राम बियाडावर (फरार)
सराहनीय कार्य में योगदान :-
संपूर्ण घटना का खुलासा करने में एसडीओपी पेटलावद सूश्री सोनु डावर, थाना प्रभारी रायपुरिया निरी. तेजमल पंवार, थाना प्रभारी कालीदेवी उनि नरेन्द्र सिंह राठौर, उनि जी.एस. मावी, सउनि मुन्नालाल लश्करी, सउनि राजेन्द्र शर्मा, सउनि जसवंत सिंह डावर, प्रआर जितेन्द्र, प्रआर. राजेश, प्रआर. 541 हरिराम, आर. 673 जितेश, आर. 13 पंकज, आर. रविन्द्र, आर. दिलीप, पानसिंह, योगेश, प्रदीप, मुकेश का सराहनीय योगदान रहा। उक्त टीम को पुलिस अधीक्षक द्वारा पुरस्कृत करने की घोषणा की।