एक घंटे की बारिश में खेतों में घुसा पानी

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
एक घंटे की तेज बारिश रायपुरिया के किसानों के लिए आफत बन कर आई। आफत कारण केवल बारिश नहीं माही परियोजना के अंतर्गत नहर का पुलिया बन गया है। क्योंकि जो पुलिया बनाया गया उसमें पानी की निकासी नहीं हो पा रही है, जिस कारण से पानी नहीं निकल पाया और किसानों के खेतों में पानी घुस गया। लगभग 50 किसानों के खेतों में पानी भर गया जिससे उनकी खड़ी फसल नष्ट होने तक का भय बन गया।
किसानों के अनुसार माही नहर के लिए रायपुरिया-घोडाथल रोड पर बने पुलिया में विभागीय कर्मचारियों और ठेकेदार की लापरवाही के चलते छोटे-छोटे लगाए गए जिस कारण से तेज और अधिक बारिश में पानी की निकासी नहीं हो सकी, जिससे खेतों में पानी भर गया। शनिवार को भी लगभग 50 किसानों के 50 बीघा से अधिक क्षेत्र में पानी भर गया जिससे किसानों में आक्रोश है तथा इसकी शिकायत किसानों ने एसडीएम से करने की बात कहीं है।
घरों में घुस जाएगा पानी-
यदि लगातार तेज बारिश होती रहेगी तो जो पानी अभी केवल खेतों में घुसा है वह लोगों के घरों में भी घुस सकता है यहां तक की नहर भी क्षतिग्रस्त हो सकती है और कई मकानों को भी नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए किसानों और ग्रामीणों ने मांग की है कि प्रशासन को इस मामले में ध्यान देना चाहिए तथा पुल का निर्माण पुन: करना चाहिए ताकि किसानों को नुकसान नहीं हो। इस संबंध में हल्का पटवारी वेलसिंह भूरिया को भी सूचना दी गई है। उन्होंने मौके पर पहुंच कर मामला देखने की बात कहीं है.
किसानों की जुबानी
हमारे खेत में कपास और मक्का लगा हुआ है पूरी तरह से जलमग्न हो गए है हमारे इस नुकसान की भरपाई कौन करेगा- केशा राणजी भाबर,किसान,रायपुरिया.
हमारे द्वारा पुल निर्माण के समय ही ठेकेदार और अधिकारियों को कहा गया था कि पुल बड़ा बनाया जाए तथा इसमें अधिक व बड़े पाइप रखे जाए ताकि पानी निकासी हो सके।– रामेश्वर सोमला भूरिया, किसान, रायपुरिया.
हमारे लगभग 50 किसानों के खेतों में पानी भर गया है. किंतु प्रशासन के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है। आखिर हम किसान किसके पास जाए। –भग्गा मोती भाबर, किसान रायपुरिया.
अधिकारी की जुबानी-
हम पोकलेन लगवाकर अभी तो रास्ता साफ करवाते है और पानी की निकासी करवाते है. इसके बाद मै स्वयं मौके पर पहुंचकर स्थिति देखूंगा। यदि आवश्यक हुआ तो पुलिया का निर्माण फिर से करवाया जाएगा। एसके अग्रवाल,एई,माही परियोजना पेटलावद.
– रायपुरिया में नहर निर्माण के कारण किसानों के खेतों में पानी भर गया.
– इस नहर के कारण किसानों के खेतों में पानी भर गया.