विश्व कैंसर दिवस पर हुआ जागरूकता कार्यक्रमो का आयोजन

- Advertisement -

विपुल पांचाल@ झाबुआ 

विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत साथियों एवं किशोर किशोरियों के द्वारा कई गांव में जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया, जिसमें ग्राम स्तर पर साथिया, आशा कार्यकर्ता एवं साथिया बिग्रेड द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर कैंसर के कारण को रैली, मेहंदी, रंगोली प्रतियोगिता एवं बैठकों के माध्यम से समुदाय तक पहुँचाया।

कार्यक्रम में साथिया ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, जिसमे तम्बाकू एवं धूम्रपान के दुष्परिणाम एवं नशीले पदार्थों के दुरुपयोग के बारे में किशोर किशोरियों को बताया गया एवं तम्बाकू एवं नशीले पदार्थों की आदतों से दूर रहने की सलाह दी गई।

कैंसर के बारे जागरूकता कार्यक्रमो को गांव गांव तक ले जाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉ. जयपाल सिंह ठाकुर एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री राजाराम खन्ना, ने टीम का मार्गदर्शन किया एवं एन एच एम से श्री प्रवीण यादव एवं एफ पी ए आई की ओर से श्री अज़हर उल्ला खान ने कार्यक्रमो को आयोजित करने के लिए टीम को उचित निर्देश दिए गए। कार्यक्रम अंतर्गत कार्यरत परामर्शदाता एवं प्रशिक्षको द्वारा गतिविधियों का आयोजन कराया गया।