राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ का अभिनव आयोजन, गोबर व अन्य सामग्रियों से निर्मित 1111 दीपकों को निर्धन परिवारों को किए वितरित

May

झाबुआ। राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश मानसिंह, राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिलीप धनराज गुप्ता एवं राष्ट्रीय संरक्षक कृष्णानंदजी महाराज के मार्गदर्शन तथा संघ के प्रदेशाध्यक्ष पवन दुबे के निर्देश पर आरजीएसएस की जिला इकाई झाबुआ द्वारा 7 नवंबर शनिवार को गौबर और अन्य सामग्रीयों से निर्मित 1111 गौ-मय दीपकों का मंदिरों के व्यवस्थापकों के साथ निर्धन वर्ग के परिवारों को घर-घर जाकर दीपावली पर्व की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें नि:शुल्क गौ-दीपक वितरित किए गए। आयोजन का उद्देश्य गौ-सरंक्षण एवं गौ-संवर्धन को बढ़ावा देने के साथ ही पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करना रहा। जिसको लेकर यह ऐतिहासिक एवं भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम से पूर्व लक्ष्मीनगर स्थित सद्गुरू गौशाला में गौ-माताओं का पोष्टीक आहार करवाने के साथ यहां दो सेवाभावी गौ-सेवकों के सम्मान के अतिरिक्त आयोजन में दीपक निर्माण में विशेष सहयोग देने वाली संघ की सदस्या योगिता पाठक का भी भावभरा सम्मान कर उनके इस कार्य की सराहना की गई।
सर्वप्रथम आरजीएसएस के वरिष्ठ मागदर्शक राकेश शाह एवं जिलाध्यक्ष राजेश चौहान के नेतृत्व में संघ के जिला पदाधिकारी रितेश शर्मा, सतीश लाखेरी, देवेन्द्र व्यास, गजराजसिंह चौहान (दादुभाई), जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, कृष्णा जायसवाल, शंभुसिंह चौहान, मोहनसिंह गेहलोत आदि द्वारा स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित सद्गुरू गौशाला में सभी गौ-माताओं की पूजन कर उन्हें पोष्टिक आहार के रूप में हरी सब्जियां खिलाई गई। करीब डेढ़ क्विंटल से अधिक पोष्टीक आहार गौ-माताओं को करवाकर गौ-शाला की व्यवस्था एवं उक्त कार्य में लगे सभी सेवाभावी सदस्यों को सेवाओं की भी प्रशंसा की गई। बाद यहां पिछले 10-11 वर्षों से गौ-शाला में अपनी अनवरत सेवाएं देने वाले सेवाभावी एवं समर्पित गौ-सेवकों के रूप में रामू भगत निवासी गडवाड़ा एवं टीलू भगत निवासी छापरी का पुष्पमाला पहनाकर एवं शाल ओढ़ाकर सम्मान कर उनकी नि:स्वार्थ सेवाओं की सराहना की गई। इस अवसर पर गौ-शाला के व्यवस्थापक पंकज सोनी सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।
श्री कृष्ण एवं गौ-माता की पूजन कर हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ
पश्चात सुबह 10.30 बजे से स्थानीय कॉलेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यशवंत भंडारी, रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, संकल्प ग्रुप एवं संकल्प अभिव्यक्ति मंच की प्रमुख भारती सोनी एवं संस्कार भारती इकाई झाबुआ की महामंत्री स्मृति (मोना) भट्ट ने श्री कृष्ण एवं गौ प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अतिथियों का स्वागत सर्व ब्राम्हण समाज युवा इकाई की ओर अश्विन शर्मा, जगदीप पंड्या, युवा पार्षद पपीश पानेरी, कमलेश पाटीदार, महिलाओं में रेखा शर्मा, कृष्णा गेहलोत, योगिता पाठक, प्रीती गौड़, पंडा आदि ने किया। स्वागत उद्बोधन एवं कार्यक्रम के उद्देश्य पर आरजीएसएस के पदाधिकारी सतीश लाखेरी ने प्रकाश डालते हुए बताया कि आरजीएसएस द्वारा दीपावली पर्व को लेकर गौबर से निर्मित 1 करोड़ दीपक का संपूर्ण देश में वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसी कड़ी में झाबुआ जिले में भी आरजीएसएस की जिला शाखा झाबुआ द्वारा 1111 गौ-दीपक तैयार किए गए है।
गौ-माताओं की सेवा करने से बड़ा ओर कोई पुण्य कार्य नहीं
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीपीए अध्यक्ष यषवंत भंडारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि गौ-माताओं की सेवा करने से बड़ा ओर कोई पुध्य कार्य इस जीवन में नहीं हो सकता है, जो राष्ट्रीय गौ-सेवा कर रहा है, इसके लिए संस्था की पूरी टीम बधाई की पात्र है। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने कहा कि संस्था द्वारा गौबर और अन्य सामग्रीयों का इस्तेमाल कर जो सुंदर 1111 दीपक तैयार किए है, यह निश्चित ही संस्था का एक अभिनव और अनूठा प्रयास है। जिसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत ने कहा कि वह आरजीएसएस के सेवाभावी कार्यों के भलीभांति परिचत है। संस्था को जब भी जो सहयोग की आवश्यकता होगी, तो वह हमेषा तत्पर रहेंगे। संकल्प ग्रुप संयोजक भारती सोनी ने दीपक निर्माण की विशेष सहयोगी योगिता पाठक के उक्त कार्य की सराहना करते हुए इस अभिवन पहल को सराहा। संस्कार भारती की महामंत्री स्मृति भट्ट ने अपनी संस्था की ओर से भविष्य में हर संभव सहयोग हेतु आश्वस्त किया।
अतिथियों को भी भेंट किए गए गौ-मय दीपक
कार्यक्रम के दौरान ही पिछले 10 दिनों में गाय के गौबर और अन्य सामग्रीयां मिलाकर यह सुंदर दीपक तैयार करने वाली संघ की सदस्या योगिता पाठक का उपस्थित सदन द्वारा तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ स्वागत करते हुए अतिथियों ने योगिता का सम्मान पुष्प गुच्छ भेंटकर एवं शाल ओढ़ाकर किया। बाद जगदीश मंदिर के पूजारी पं. सुषील पंडा एवं अम्बे माता मंदिर के सेवक पं. विजय शर्मा को यह दीपक का सेंट प्रदान करने के साथ अतिथियों को भी प्रतीक चिन्ह के रूप में गौ-मय दीपक भेंट किए गए। कार्यक्रम का सफल संचालन आरजीएसएस की महिला इकाई की पदाधिकारी डॉ. कंचन चैहान ने किया एवं अंत में आभार संस्था के जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र व्यास ने माना।
मंदिरों और निर्धन बस्तीयों में जाकर हुआ दीपकों का वितरण
आरजीएसएस के जिला पदाधिकारी एवं सदस्यों ने अतिथियों के साथ शहर की रामदास कॉलोनी एवं उदयपुरिया क्षेत्र में पहुंचकर यहां निवासरत निर्धन वर्ग के परिवारों को आगामी त्यौहारों की बधाई देते हुए उन्हें यह गौ-मय दीपक के सेट प्रदान किए। साथ ही शहर के मंदिरों में जाकर भी व्यवस्थापकों एवं सेवकों को इन दीपकों का सेंट प्रदान कर आगामी त्यौहारों पर मंदिर एवं परिसर में यह गौबर से निर्मित दीपक प्रज्जवलित करने हेतु अनुरोध किया गया।