भोंगर्या हाट में उमड़ा ग्रामीणों का जनसैलाब, भाजपा-कांग्रेस ने निकाली प्रभावी गेर

- Advertisement -

भूपेंद्रसिंह नायक, पिटोल
भोंगर्या पर्व में ग्रामीणों ने उत्साह के साथ मनाया। पिटोल के दशहरा मैदान की यह हालत थी कि वहां पर जन समुदाय के निकलने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था दोपहर 12 बजे बाद भारी भीड़ इक_ा हुई। पिटोल गुजरात की बॉर्डर पर बसा होने के कारण गुजरात के गरीब 10 से 15 गांव के ग्रामीण इस पर्व में शिरकत की। इसी वजह से यहां भोंगर्या में ग्रामीणों का जनसैलाब उमड़ा। आज भगोरिया हाट में युवा लोग टोलियां बनाकर नाच गा रहे थे। वही युवतियों की समूह बनाकर ढोल मांदल के थाप पर नृत्य कर रही थी। पूरे भोंगर्या हाट में पोपो की आवाज वाले बाजे से बजाते रहे वहीं हाट बाजार में व्यापार भी अच्छा रहा जहां खाने-पीने की होटलों पर भीड़ थी। वही आइसक्रीम और कुल्फी व फ्रुट की दुकानों पर भी भीड़ रही। वहीं चश्मा और आर्टिफिशियल ज्वेलरी की दुकानों पर ग्रामीण खरीदी करते नजर आए। बाजार में जूते चप्पल कपड़ों के व्यवसाय भी अच्छा रहा। इस बारे में फोटोग्राफी दुकानें लगी थी युवाओं और युवतियों ने फोटो खिंचवाई व्यापार अच्छा होने से व्यापारी भी खुश थे हाट बाजार की रौनक शाम 5 बजे तक बनी रही।
दोनों राजनीतिक दलों ने निकाली गैर
चुनावी आचार संहिता होने के बावजूद भी राजनीतिक दलों ने अपने समर्थकों के साथ गेर निकाली दोपहर 12 बजे से बस स्टैंड के पास प्रेमाशीष गैस एजेंसी के पास बस स्टैंड से कांग्रेस ने गेर निकाली जिसमें पिटोल सरपंच काना गुंडिया द्वारा करीब 20 ढोल की व्यवस्था की गई। कांग्रेस की गेर में सांसद कांतिलाल भूरिया के साथ कांग्रेस के नेता हेमचंद डामोर, प्रकाश राका, प्रकाश मोदी, राजेश बड़दवाल, पिटोल के पूर्व सरपंच सुरेश बड़दवाल, जितेंद्र सिंह ठाकुर, ठाकुर निर्भय सिंह, पेमा भाबोर, हन्नान बोहरा, माना गुंडिया आदि सैकड़ों कांग्रेस समर्थित सरपंच एवं तड़वी कार्यक्रम में थे। कांग्रेस की गैर पिटोल बाजार से होकर मेला मैदान तक पहुंची। वहीं समापन किया वहीं भाजपा की गैर की व्यवस्था महेंद्र सिंह ठाकुर द्वारा की गई पूरे गैर की व्यवस्था में जिसमें 50 ढोल मांदल के साथ साफे की व्यवस्था की गई, जिसमें भाजपा के सभी नेताओं को साफा बांधे गए। भाजपा की गेर में झाबुआ के विधायक गुमान सिंह डामोर, पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, प्रतीक शाह, जगदीश बड़दवाल, महेंद्र सिंह ठाकुर, पिटोल उपसरपंच दिनेश मेवाड, कल्याण डामोर, बबलू सकलेचा, देवेंद्र सरताना, अतुल चौहान, शैलेष दुबे, बहादुर हटीला, बलवंत मेडा, मेजिया कटारा, तानसिंह वसुनिया, मकना गुंडिया, चुनिया गुंडिया, हरू भूरिया, जितेंद्र मचार, चिंटू पंडित, जाकिर कुरैशी, ओपी राय आदि भाजपा नेताओं के साथ भाजपा समर्थित सभी पंचायतों के सरपंच एवं तड़वी भारी संख्या में भाजपा की गैर के साथ थे।
पुलिस व्यवस्था रही चाक चौबंद-
पूरे मेला क्षेत्र और पिटोल बाजार क्षेत्र में पुलिस कप्तान के निर्देशानुसार पुलिस चौकी प्रभारी गामड के नेतृत्व में पिटोल चौकी और अन्य चौकी थाना से आए पुलिस बल ने शांतिपूर्ण तरीके से व्यवस्था ओ को बनाकर मेला संपन्न कराया जिसकी सभी व्यापारियों और ग्रामीणों ने तारीफ की।
)