संजीवनी कैंप में कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण

- Advertisement -

राजेश वैरागी, भगोर 

भगोर में ग्राम पंचायत पर संजीवनी कैंप का आयोजन स्वास्थ्य विभाग की ओर से रखा गया। जिसमें  मरीजों की विभिन्न प्रकार की बीमारियों की जांच रखी गई।

इस कैंप में लगभग 11:00 बजे झाबुआ कलेक्टर सोमेश मिश्रा एवं प्रभारी तहसीलदार जितेंद्र सोलंकी द्वारा कैंप का औचक निरीक्षण किया गया। कैंप की व्यवस्था को देखकर एवं मरीजों की संख्या देख कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को बधाई दी।  इससे पूर्व ग्राम कल्लीपुरा के खुटाया में भी संजीवनी कैंप लगा था । 

वहा उपस्थित लोगों से कलेक्टर ने चर्चा की और उन्हें बीमारियों से बचाव के लिए जांच करवाने की सलाह दी । इसी दौरान  ग्राम की हूमली बाई ने राशन की दुकान की शिकायत करते हुए कम अनाज मिलने की की बात की । और  प्रत्येक व्यक्ति पर मात्र 5 किलो अनाज लेना ही बताया। तब कलेक्टर ने तुरंत ही राशन की दुकान के सेल्समैन से फ़ोन पर चर्चा की और प्रभारी तहसीलदार जितेंद्र सोलंकी को सेल्समैन द्वारा संचालित तीनों दुकानों  की जांच के आदेश दिए l तब कलेक्टर ने लोगों को समझाया कि प्रत्येक माह योजना अनुसार मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री मद  अनुरूप एक व्यक्ति को 10 किलो अनाज प्राप्त होना है  सभी  को इसी अनुसार अनाज लेना है ।

ग्राम भगोर में कलेक्टर ने ग्राम की  जांच के लिए आई हुई महिलाओं से चर्चा की और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी । इसी दौरान उन्होंने बच्चों से भी चर्चा की और उनसे पढ़ाई के बारे में जानकारी ली । यह सारे बच्चे आज कोवीड टीकाकरण के लिए आए हुए थे । कलेक्टर महोदय ने इन्हे टोफिया भी प्रदान की ।

संजीवनी कैंप में 133  मरीजों की जांच की गई । और 41 सिकलसेल एनीमिया की जांच हुई ।जिसमे से 3 मरीज को सिकल सेल एनीमिया की पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त हुई। कैंप शाम 4 बजे तक चला ।

स्वास्थ्य विभाग की टीम में प्रभारी भगोर ए एन एम शकुंतला राठौर, मेडिकल ऑफिसर कल्याणपुरा महेंद्र झनिया,  सीएचओ हीरापुर शंकर बामनिया,  आयुष विभाग से डॉक्टर मदन एवं सिकलसेल की जांच हेतु पार्वती चौहान वही ग्राम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा बिलवाल, रेखा सांखला, पिंकी सांखला,  मौसम भाबोर, कौशल्या नगरची,  शारदा वर्मा,  पेमा मावी,   उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत भगोर से ग्राम पटवारी अजीत चौहान सरपंच कश्मीर भाबोर, जन अभियान परिषद सिकल सेल वोलेंटियर राजेश वैरागी और ग्राम सचिव भुरजी  डामोर रोजगार सहायक विकास वर्मा एवं ग्राम के कोतवालो  का भी सराहनीय सहयोग रहा।