इस पंचायत में गोटी डालकर चुने गए उपसरपंच

- Advertisement -

भगोर से राजेश वैरागी 

आज ग्राम भगोर में उपसरपंच के चुनाव में लोगो की धड़कने उस वक्त तेज हो गई जब चुनाव लड़ रहे दोनों उम्मीदवार को बराबर वोट मिले। भगोर ग्राम पंचायत में कुल 18 वार्ड के पंच और एक सरपंच को मिलाकर कुल 19 वोट उप सरपंच चुनाव के लिए डाले जाने थे। मामला तब रोचक हो गया जब दोनों उम्मीदवारों के बराबर वोट हुए। इसमें एक वोट निरस्त हुआ। 

गौरतलब है कि यहां पर विगत चालीस वर्षों से उपसरपंच के पद पर ओबीसी वर्ग के पंच ही चुन कर आ रहे  थे। परंतु इस बार यहां ST वर्ग का कब्जा हो गया। इस बार वार्ड क्रमांक 2 से पंच चुनकर आए राहुल भानपुरिया और केसरिया के वार्ड क्रमांक 18 से चुने हुए पंच रामचंद पिता भावजी मुनिया के बीच उपसरपंच पद के लिए रोचक मुकाबला हुआ। जिसमे दोनों को 9-9 वोट हासिल हुए । अंत में निर्वाचन आयोग के नियमानुसार गोटी सिस्टम से फैसला किया गया। ग्राम की ही छोटी बच्ची परी पिता सुभाष डोडिया से दो पर्चियों में से एक पर्ची उठवाई गई।

फैसला रामचन्द भावजी के पक्ष में हुआ। जिसे सुनकर एक पक्ष खुशी से आनंदित हुआ, वही दूसरे पक्ष को निराशा हाथ लगी। कुल मिलाकर इस ग्राम पंचायत पर  आज सुबह से ही बहुत गहमागहमी का माहोल था और  उसी के परिणाम स्वरूप आज चुनाव में रोचक और रोमांचक देखने को मिला। जिसमें कई बार उपसरपंच पद की दावेदारी  के लिए फॉर्म भरे गए एवं फिर उनकी ही सहमति से फॉर्म वापस ले गए लिए गए । अंत में दो उम्मीदवार ने अपनी दावेदारी की। जिस में गोटी सिस्टम द्वारा  इस चुनाव का फैसला हुआ।