पेटलावद में चल रहा था फर्जी वोटर आईडी और आधार कार्ड का कारखाना; ऐसे हुआ पूरे फर्जीवाड़े का खुलासा …

- Advertisement -

सलमान शैख़@ झाबुआ Live
मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के पेटलावद में फर्जी वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड बनाने का मामला सामने आया है। हैरानी की बात तो ये है कि फर्जी वोटर आई कार्ड बनाने के काम में चोरी किये गए एसडीएम के डिजिटल हस्ताक्षर इस्तेमाल किये जा रहे थे। मामले में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी जांच के पत्र के बाद एसडीएम ने तहसीलदार को जांच के लिए भेजा तो इस फर्जीवाड़े के खेल का खुलासा हुआ। राजस्व ओर पुलिस के अधिकारियों ने छापा मारा तो वहां से हजारों की संख्या में फर्जी वोटर आई डी कार्ड, मशीन, कम्प्यूटर, प्रिंटर मशीन, पीवीसी कार्ड जब्त हुए।
ऐसे हुआ फर्जीवाड़े का खुलासा-
जानकारी नगर के सिर्वी मोहल्ले में किराए की दुकान पर कामन सर्विस सेंटर के नाम पर नकली वोटर आईडी कार्ड और जाति प्रमाण पत्र के अलावा कई सरकारी दस्तावे बनाने का कार्य किया जा रहा था। ओर तो ओर सभी दस्तावेज पर डिजिटल एसडीएम के डिजिटल हस्ताक्षर भी किए जा रहे थे। एसडीएम शिशिर गेमावत द्वारा बताया गया कि कुछ दिनों से नकली दस्तावेज बनाने की जानकारी मिल रही थी। निर्वाचन आयोग के पत्र के बाद शनिवार को एक टीम जिसमे तहसीलदार जगदीश वर्मा ओर टीआई संजय रावत को मुकेश पिता शंभुलाल गामड़ निवासी कसारबर्डी की दुकान पर भेजा गया। जहां से नकली वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड के पीवीसी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एक प्रिंटर, एक मोनिटर, एक यूपीएस, एक लेपटॉप आदि कई सामान सहित दस्तावेज जप्त किए। आरोपी को भनक लगने से वह फरार हो गया। आरोपी के खिलाफ 420 सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया। करवाई में नायब तहसीलदार अजय चौहान, दुलेसिंह सिंगाड, पटवारी दीपक वास्केल, दीपक ठाकुर आदि मौजूद थे। यह तो एक ही मामला था, लेकिन नगर में इस तरह के कई मामले सामने आ सकते है।
स्टिंग ऑपरेशन कर पकड़ा-
तहसीलदार जगदीश वर्मा ने बताया हमने इस मामले का खुलासा स्टिंग ऑपरेशन के जरिये किया। सर्विस सेंटर पर हमने पहले एक वोटर आईडी बनवाया, इसके बाद जब वह हमारे हाथ लगा और उसकी जांच की तो वोटर आईडी पूरी तरह से फर्जी तरीके से बना हुआ था, जबकि वोटर आईडी तहसील कार्यालय में ही बनाये जा सकते है।

कार्यवाही जारी है-
टीआई संजय रावत का कहना है कि एसडीएम सर के निर्देश पर दुकान पर दबिश देकर करवाई की गई। अभी कार्यवाही जारी है। आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।