धूमधाम से मनाया जाएगा विश्व आदिवासी दिवस, दिखेगी आदिवासी संस्कृति की झलक

- Advertisement -

सलमान शैैैख@ पेटलावद
इस बार भी विगत वर्ष की तरह आगामी 9 अगस्त विश्व आदिवासी को जयस सहित अजाक्स, आकास, भल प्रदेश युवा मोर्चा, आदिवासी छात्र संगठन, नारी शक्ति संगठन सहित सभी आदिवासी संगठन मिलकर ऐतिहासिक रूप से मनाएंगे। आयोजन को लेकर जगह-जगह बैठको का आयोजन किया जा रहा है। समाजजनो ने एक आयोजन समिति भी बनाई है, जो अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है।
उल्लैखनीय है कि देश और दुनियाभर के कई देशो में इस वर्ष 26वां विश्व आदिवासी दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस दिन संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दुनियाभर के आदिवासी समाज के मानवाधिकारो के संरक्षण के लिए प्रस्ताव पारित किया था। जिसके बाद से यह दिवस दुनियाभर में मनाया जाता है।
ऐसा रहेगा कार्यक्रम-
9 अगस्त को कालैज मैदान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और समाज के वरिष्ठजनो का उद्बोधन कार्यक्रम सुबह 10 बजे से 1 बजे तक रहेगा। इससे पहले मुख्य अतिथि और सर्व आदिवासी समाज प्रमुखों द्वारा इष्टदेव की पूजा व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। इसके बाद दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक पूरे नगर में एक महारैली का आयोजन किया जाएगा। जो नगर के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरेगी। यह रैली श्रद्धांंजली चौक, पुराना बस स्टैंड से गांधी चौक और वहां से उत्कृष्ट विद्यालय के खेल मैदान पर पहुंचकर समाप्त होगी।
संगठन के पदाधिकारियो ने की समाजजनो से अपील-
विश्व आदिवसी दिवस को लेकर संगठन के पदाधिकारियो ने समाजजनो से अपील की है कि वह एक निश्चित ड्रैसकोड में आए और पारम्परिक गैर नृत्य की झांकी प्रस्तुत करे तथा समय-समय पर समाज में होने वाले ऐसे पारंपरिक कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर अपनी सक्रिय भागीदारी करे।