दिव्यांगो के स्वास्थ्य परिक्षण और कृत्रिम अंगो के लिए लगेंगे ब्लाक स्तर पर शिविर

- Advertisement -

विपुल पांचाल। झाबुआ
दिव्यांगों को एडिप योजना के तहत परीक्षण और कृत्रिम अंग देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर ब्लॉक स्तर पर दिव्यांगों के शिविर लगाए जाएंगे।
इन शिविरों में दिव्यांगों की जांच की जाएगी तथा उनको कृत्रिम अंग देने के लिए पंजीकरण किया जाएगा। शिविरों में दिव्यांगों की मेडिकल संबंधी जांच भी की जाएगी। इसके अलावा शिविरों में दिव्यांगों को दी जाने वाली पेंशन संबंधित जानकारी भी शिविरों में ली जा सकेगी।
कब कहां लगेंगे शिविर-
जिला प्रशासन एवं भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के संयुक्त तत्वाधा में भारत सरकार की एडीप योजना के तहत लगने वाले विकासखण्ड स्तरीय परीक्षण शिविर थांदला में 6 जनवरी को कृषि उपज मंडी में, पेटलावद में 7 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय में, 8 जनवरी को राणापुर उत्कृष्ट विद्यालय में, रामा में 9 जनवरी को उत्कृष्ट विद्यालय में और मे 10 जनवरी को मेघनगर के उत्कृष्ट विद्यालय में शिविर लगाए जाएंगे। आज 5 जनवरी को झाबुआ के जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र पर यह शिविर लगाया गया था। इस शिविर में दिव्यांगों की मेडिकल जांच के प्रबंध कराए जाएंगे ताकि उनके मेडिकल प्रमाण पत्र बन सकें। शिविर सुबह में 11 बजे से शाम 5 बजे तक लगाए जाएंगे।
साथ लाने होंगे प्रमाणपत्र
जांच शिविर में दिव्यांग अपने साथ दिव्यांगता को दर्शाने वाले पासपोर्ट साइज दो फोटो, पहले से प्राप्त दिव्यांग प्रमाणपत्र, समग्र आईडी, आधार कार्ड राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र साथ लाना होगा। इसके बाद उनका स्वास्थ्य परिक्षण किया जाएगा।