जिद करो दुनिया बदलो: 3 को नगर में अद्भुत होगा पौधारोपण कार्यक्रम, आप भी बने सहभागी..

- Advertisement -

Salman Shaikh@ Jhabua Live

पेटलावद। पर्यावरण प्रदुषण की वजह से हर किसी को मुश्किल उठानी पड़ती है, लेकिन इसके बारे में सोचने वाले लोग कम ही है। कुछ ही लोग ऐसे होते ह जो पर्यावरण और प्रकृति को बचाने के लिए अपना सबकुछ लगा देते है। कुछ ऐसे लोग भी है, जो बड़ी खामोशी और शिद्दत से प्रकृति को नई जिंदगी देने में लगे हुए है। ऐसे ही लोगो में से एक है पेटलावद के कुछ युवावर्ग। ये पर्यावरण दूत पर्यावरण को बचाने को लेकर आज एकजुट होकर अपनी सक्रिय भागीदारी दर्शा रहे है। अक्सर देखा जाता है कि युवावर्ग आधुकिता में खोकर प्रकृति और पर्यावरण की अनदेखी और नुकसान पहुंचाने में कोई कमी नही छोड़ते है, लेकिन इस परिभाषा को नगर के इन युवाओ ने गलत साबित करते हुए, समाज को यह बता दिया कि अगर युवा ठान ले कि उन्हें कुछ ऐसा करना है जिसे आने वाली पीढ़ी उन्हें याद करे, तो वह उसे धीरे-धीरे ही सही उसे जरूर करकर बताते है।
जी हां, नगर के कुछ युवा इसी कार्य में पिछले 1 माह से सक्रिय है। युवाओ ने ग्रीन पेटलावद संस्था बनाई और इस एक महिने में उन्होनें नगर के हर उस हिस्से में पौधे लगाए जहां पेड़ो का नामोनिशान नही था। ऐसे में इन्हें देख हर सामाजिक संगठन, पर्यावरण प्रेमी भी आगे आए और अपने घरो, दुकानो सहित अन्य स्थानो पर एक-एक पौधे रोपकर उन्हें बड़ा करने का बीड़ा अपने हाथ मे ले लिया। इन युवाओ ने अपने जज्बे से बड़े पैमाने पर पौधे नगर की बंजर जमीनो पर बिना किसी सरकारी मदद के लगाकर हरियाली फैलाने का काम किया है।
तहसील परिसर में बने गार्डन में होगा भव्य पौधारोपण कार्यक्रम-
ग्रीन पेटलावद संस्था के सदस्यो ने जानकारी देते हुए बताया कि 3 अगस्त शनिवार को 12 बजे नगर के तहसील कार्यालय के सामने बने नवनिर्मित बालोद्यान में एक पौधारेापण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि इस कार्यक्रम में संस्था ने पूरे नगर को मुख्य अतिथि बनाकर इस नैक कार्य में सहभागी बनने के लिए आमंत्रित किया है। यह पूरा कार्यक्रम तेरापंथ युवक परिषद और ग्रीन पेटलावद संस्था के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होगा। यहां लगाने के लिए 50 टैंपल ट्री 15 फीट के मंगाए गए है। कार्यक्रम की तैयारियां जोरो-शोरो से की जा रही है। संस्था ने ग्रीन पेटलावद संस्था के नाम से टी-शर्ट भी बनाए है, जो इस कार्यक्रम में सभी को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।
क्यो न हम सब बने इस पूनित कार्य में सहभागी-
वर्तमान में दुनिया के सामने सबसे बड़ा संकट पर्यावरण को लेकर है। सभी देशो की सरकार इस बात को लेकर चिंतित है कि दिन पर दिन पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रा है, उसे कैसे कम किया जा सके। पर्र्यावरणविद् के साथ ही दुनिया के तमाम वैज्ञानिक भी सभी देशो की सरकारो को चेतावनी दे चुके है कि अगर अभी हम वर्तमान में पर्यावरण को लेकर सजग ही हुए तो मनुष्य जाति को इस धरा पर सबसे बड़ा खतरा उत्पन्न हो जाएगा। इसलिए क्यो न हम आज ही युवाओ द्वारा किए जा रहे इस पूनित कार्य में सहभागी बनकर पर्यावरण को बचाने के लिए एक-एक पौधो यहां आकर रोपे। यही पौधे एक दिन पैड़ बनेंगे जो हमारी आने वाली पीढिय़ो के लिए खासे फायदेमंद रहेंगे।