जन अभियान परिषद के युवा ने दिखाया जज्बा, ग्रामीण अंचल में जाग्रति का प्रयास

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए झकनावदा से जितेंद्र राठौड़ की रिपोर्ट-
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक नेतृत्व क्षमता नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के माध्यम से झकनावदा क्षेत्र के गांव-गांव में अशिक्षित बेरोजगार ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोडऩा एवं सामाजिक सरोकार के लिए काम करने का लक्ष्य बनाकर लगातार विगत 2 सालों से ग्रामीण अंचल में सेवाएं दे रहे हैं प्रवीण यादव को बीते दिनों जिले के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने सम्मानित किया। ग्रामीण अंचल के अनपढ़ एवं बेरोजगार लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाना एवं कुरीतियों से दूर करने का लक्ष्य लेकर लगातार हर गांव में भ्रमण करने का लक्ष्य प्रवीण यादव ने संकल्प लेकर हर गांव में जागरण दिलाने के लिए काम कर रहे हैं। झकनावदा के रहने वाले इस युवा ने सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अपनी एक बड़ी मिसाल कायम की है।
सैकड़ों ग्रामीणों के लिए जन्म योजना में खुलवाए खाते
झकनावदा के प्रवीण यादव जब अंचल मे गए, तो पाया की ग्रामीण अंचल के गरीब लोग आज भी सरकार से कई दूर है। उन्होंने पाया की ग्रामीण के बारे मे खाते ही नही है फिर प्रवीण ने लक्ष्य बना लिया क्षेत्र में जिन जिन लोगों के बैंकों में खाते नहीं हैं उनके खाते खुलवाना। तरूण यादव ने अभी तक करीब 300 लोगों के जन धन योजना के अंतर्गत बैंकों में खाते खुलवाए वही 150 से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के अंतर्गत जोड़ा। इसी के साथ सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना केशलेस से ग्रामीणों को जोडऩे क काम भी युवाने बखूबी तरीके से किया। इस नौजवान ने करीब 2000 ग्रामीण अंचल के लोगों को नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक से घर-घर जाकर। वितरित किए और कैशलेस से जोडऩे का काम किया।
महिलाओं की शासन की योजना मे भागीदारी बढ़ाने के लिए भी काम किया
झकनावदा के इस युवा ने सरकार की महत्वकांक्षा के अनुसार योजना में महिला की भागीदारी बढ़ाने हेतु 10 युवा महिलाओं को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना से जोड़ा पांच महिलाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन दिलवाया। इसी के साथग्राम पंचायत बखतपुरा के खिन्दाखौ गांव में बड़ी संख्या में महिलाएं अनपढ़ और अशिक्षित थी भारत साक्षरता मिशन के अंतर्गत करीब 25 से अधिक महिलाओं को साक्षर करने हेतु लगातार महिलाओं को पढ़ाया आज महिलाएं साक्षर हैं!
ग्राम पंचायत के पौधारोपण मे सहभागिता-
मप्र सरकार द्वारा चलाए जा रहै पौधारोपण कार्यकम के अंतर्गत ग्राम पंचायत के साथ मिलकर ग्रामीणों की मदद लेकर ग्राम खिन्दाखो में पौधारोपण करवाया गया रो आज भी उन पौधों को जीवित रखने के लिए ग्रामीणों की मदद से निरंतर में पौधों को पानी पिलाने का काम करते हैं। नदी बचाओ अभियान के अंतर्गत ग्रामीण अंचल में जल संरक्षण का महत्व विक्रम जाते हैं साथी संकल्प सिद्धि कार्यक्रम के तहत बच्चों एवं गरीबों युवाओं से भष्टाचार सांप्रदायिकता आतंकवाद आदि मुद्दों से कैसे लडऩा है संकल्प कार्यक्रम के तहत लोगों को जागरुक करने का कार्य करते हैं। टंट्या भील निशुल्क कोचिंग क्लास में बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम करते हैं.। झकनावदा में संचालित निशुल्क कोचिंग क्लास में रोजाना बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने का काम भी करते हैं साथ ही बखतपुरा में मिल बांचे कार्यक्रम के अंतर्गत नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करते हैं। साथ ही पैरालीगल वालेटियर के अंतर्गत अभी तक 20लोगो के समझौते करवा चुके है, जिससे गरीब ग्रामीण का कोर्ट का पैसा बचेगा।