नवागत डिप्टी कलेक्टर का नवाचार; कोविड-19 से ग्रामीणों को इस अनोखी पहल से करेंगे जागरूक …

0
3450

सलमान शैख़@ झाबुआ Live
कोरोनावायरस संक्रमण की महामारी देश और दुनिया में फैली हुई है, वहीं इसके संक्रमण को लेकर हर कोई बचाव के उपाय ढूंढते नजर आ रहे है।
इस ओर प्रशासनिक अधिकारी भी सजग हैं। इसकी एक बानगी पेटलावद में देखने को मिली है, जहां नवागत डिप्टी कलेक्टर व एसडीएम एलएन गर्ग ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक कदम और बढ़ते हुए हर गांवो में ग्रामवासियों को कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम की जानकारी देकर जागरूक करने के लिए ग्राम चौपाल लगाने के आदेश जारी किए हैं। यह एक अनोखा अभियान है।

आमतौर पर देखा गया है ग्रामीणों में अभी भी कोरोना को लेकर जागरूकता और सही जानकारी नही है, लेकिन अब ऐसा नही होगा। पेटलावद जनपद के गांवो में अलग-अलग दिन जन चौपाल लगाई जाएगी। इसकी शुरुआत 25 जुलाई से हो चुकी है। यह अभियान 20 दिन यानी 17 अगस्त तक चलेगा। ग्राम चौपाल कार्यक्रम के आयोजन के लिए बकायदा एसडीएम श्री गर्ग ने 4 से 5 गांवो को मिलाकर उनमें एक-एक नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति की है। यह सभी नोडल अधिकारी नियत दिनांक को एक ही समय पर ग्राम पंचायत और ग्राम चौपाल का आयोजन करेंगे। साथ ही इस चौपाल में आशा कार्यकर्ता, एनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, हेडपंप मेकेनिक, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आदि सभी को उपस्थित होना अनिवार्य किया गया है।
एसडीएम श्री गर्ग ने झाबुआ Live से चर्चा में बताया आमजन को कोरोना से बचाव का संदेश देकर जागरूक करना होगा, ताकि आमजन इस बीमारी के खतरे को समझते हुए इससे बचाव के तरीके अपनाएं। चौपाल में बार-बार हाथ धोने, दो गज की दूरी बनाए रखने, बिना मास्क बाहर नहीं जाने व सार्वजनिक स्थलों पर नहीं थूकने जैसी बातों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। एसडीएम की इस पहल से निश्चित ही ग्रामीण इलाकों में जागरूकता आयेगीं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here