सस्ते सोने का लालच देकर लूटने वाले गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश, 57 वर्षीय खातरा निकला मास्टरमाइंड

- Advertisement -

20160823_120539झाबुआ लाइव के लिए दिनेश वर्मा की एक्सलूसिव रिपोर्ट-
18 अगस्त को सस्ते सोने का लालच देकर गुजरात राज्य के मेहसाणा के चेतन पिता सुरेश राजपूत को लूटने वाला गिरोह पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने लूटकांड का मास्टर माइंड 57 वर्षीय बुजुर्ग खातरा पिया पुनिया व उसके साथी पांजू पिता हिमता भाबर निवासी बड़ीनल्दी, रूपा पिता नाथिया निवासी कुंडला, कलसिंह पिता विजिया भूरिया निवासी कोटड़ा व अलु पिता नाथिया भूरिया को गिरफ्तार कर आधा माल समेत मीडिया के सामने खुलासा कर दिया। गौरतलब है कि गुजरात के मेहसाणा में रहने वाले चेतन पिता सुरेश राजपूत अपने साथी लक्ष्मणसिंह पिता जयसिंह राठौर (आबु रोड राजस्थान)दीक्षित पिता सुरेश राजपूत व चंदनसिंह के साथ सस्ता सोने खरीदने झाबुआ आए थे। ग्राम कोटड़ा में ग्रामीण खातरा ने अपने चार साथियों के साथ मिलकर चेतन व उनके साथियों से दो लाख रुपए व मोबाइल लूट लिए थे। घटना के बाद से ही पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही थी। एसडीओपी आरएस परिहार द्वारा गठित टीम ने चार दिन में ही सभी आरोपियों को धरदबोचा।
ऐसे बनाई लूट की योजना
लूट की योजना मास्टर माइंड खातरा ने बनाई थी। उसने रतलाम में 11 हजार रुपए में दो सोने की गिन्नी बनाई, साथ ही दो हजार रुपए में चांदी के दो पुराने सिक्के भी खरीदे थे। बाद में इसे लेकर वह काम की तलाश में मेहसाणा (गुजरात) चला गया। वहां उसने सोने की गिन्नी पर हथोड़ी से कई वार किए, जिससे वह पुरानी लगने लगी। जबकि चांदी के सिक्कों को जला दियाए इससे सिक्के काले पड़ गए। सोना चांदी ऐसा दिखने लगा मानो वर्षों पुराना हो। कुछ दिन बाद खातरा का परिचय टेंटु नामक व्यक्ति से हुआ। उसने टेंटु को सोने और चांदी दिखाकर इसे खुदाई में मिलने की बात कही। साथ ही कहा उसके पास ऐसा करीब साढ़े सात किलो सोना और 35 किलो चांदी हैए जिसे वह बेचना चाहता है। टेंटु ने सोने की गिन्नी और चांदी के सिक्के खातरा से लिए और उसे चेतन राजपूत के पास ले गया। चेतन ने उसकी जांच सुनार से कराई जिसमें वह असली निकले। इसके बाद टेंटु ने खातरा को चेतन से मिलाया। यहीं पर सोना और चांदी खरीदने की बात तय हुई। इसके बाद से ही चेतन सोना-चांदी खरीदने के लिए खातरा को लगातार फोन लगा रहा था। 18 अगस्त को खातरा ने उसे झाबुआ बुला लिया।
फरियादी को साथ लेकर चल रही थी खोजबीन
आरोपियों की तलाश कर रही पुलिस फरियादी को साथ कोटड़ा पहुंची थी। तभी एक आरोपी दुकान पर बैठा थाए वह पुलिस को देखकर भागने लगाए जिसे जवानों ने धरदबोचा। पूछताछ में उसने अपने सभी साथियों के नाम बता दिए। टीआई आरसी भास्करे ने बताया आरोपियों से 60 हजार नकदए 2 फालिए, एक कट्टा, दो मोबाइल बरामद किए है। करीब सवा लाख नकदी और दो मोबाइल बरामद करना बाकी है। भास्करे ने बताया तीन आरोपी अभी फरार है।
गिरोह के कुछ सदस्यों को पकड़ लिया है। आधा माल बरामद कर लिया है। आरोपियों की रिमांड मांगी है। जल्द ही शेष माल भी बरामद कर लेंगे।
              – आरएस परिहार, एसडीओपी झाबुआ