वॉट्सएप पर वायरल हुए मैसेज की पोल खोलती स्पेशल रिपोर्ट, योजना तो है, लेकिन इतना भारी रिटर्न नहीं

- Advertisement -

दोस्तों सभी को खुश खबर देनी है
भारत सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में ” सुकन्या देव योजना ” योजना सुरु की है जिस में 1 से 10 वर्ष तक की बेटी है
उनको वर्ष में 1000/ इस तरह से 14 वर्ष भरे तो 14000 होते है ।
बेटी के 21 में वर्ष में 600000/ मिलेंगे
सभी परिवार तक ये sms पहुचा दो
सरकार ने ये योजना पुरे भारत भर में आयोजित की है।
सभी इस का लाभ ले सके।

यह मैसेज पिछले दो दिन से वॉट्सएप पर वायरल है। हर जगह इस मैसेज का प्रचार प्रसार किए जाने की बात कही जा रही है। सरकार एक ऐसेी योजना तो चला रही है लेकिन जो दावा किया जा रहा है वो पूरी तरह से सही नहीं है। इस मैसेज की तफ्तीश करती झाबुआ आजतक के बामनिया से लोकेंद्र चाणोदिया की रिपोर्ट।

बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए डाक विभाग ने सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है. कोई भी अभिभावक 0 से 10 वर्ष तक की अपनी बेटियों के खाते इस योजना के तहत खुलवा सकते हैं. खाते का 21 वर्ष पूरा होने पर ब्याज सहित राशि निकाली जा सकती है.इस योजना की खासियत यह है कि डाक विभाग द्वारा खाते पर सबसे अधिक ब्याज दर 9.1 प्रतिशत दे रहा है. इसका खाता एक हजार रुपये से खुलेगा और प्रतिवर्ष अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. इस खाते में कम से कम प्रतिवर्ष एक हजार रुपये जमा किये जा सकते हैं.

मिलेगी टैक्स की छूट :

इस योजना में टैक्स में छूट का प्रावधान है. जो अभिभावक अपनी बेटी का खाता इस योजना के तहत खुलवायेंगे. उन्हें धारा 80 सी के तहत छूट मिलेगी. इस योजना के तहत अधिकतम एक लाख की छूट मिलेगी.

बच्ची खुद भी जमा कर सकती है पैसा :

जिस बच्ची के नाम से यह खाता है, उसकी आयु 10 वर्ष पूरा हो जाने के बाद वह स्वयं भी इस खाते में रुपया जमा कर सकती है. बच्ची की उम्र 18 वर्ष हो जाने पर खाते से 50 फीसदी राशि निकालने का अधिकार दिया जायेगा. इस खाते में 14 वर्ष तक पैसा जमा किया जा सकेगा. जिस दिन इस खाते का 21 वर्ष पूरा हो जायेगा उस वक्त ब्याज जोड़ कर रुपये निकाले जा सकते हैं.

कैसे खुलेगा खाता :

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत फार्म स्थानीय प्रधान डाकघर के अलावा जिले के अन्य प्रमुख डाकघरों से एकाउंट ओपनिंग फार्म लिये जा सकते हैं. इस फार्म को भर कर डाकघर में जमा करना होगा. इसके अलावा इंडिया पोस्ट की वेबसाइट से ओपनिंग फार्म डाउनलोड किया जा सकता है.

खाता खोलने के लिए जरूरी कागजात :

इस योजना के तहत खाता खोलने के लिए बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, अभिभावक का पहचान पत्र देना होगा.बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बहुत बढ़िया है. कोई भी अभिभावक 0 से 10 वर्ष की आयु की अपनी बच्चियों का खाता खुलवा सकते है.इस खाते पर डाल विभाग द्वारा सबसे अधिक 9.1 प्रतिशत ब्याज दिया जायेगा.’’