पेटलावद ब्लास्ट में हुई थी पार्षद की मौत, 22 अगस्त को होगा वार्ड 4 में पार्षद उपचुनाव

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 4 के रिक्त पद पर चुनाव होना तय हो गया है। आगामी अगस्त माह में इस पद को चुनाव के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव गिरीश शर्मा के हस्ताक्षर युक्त 27 जुलाई को जारी आदेश से प्रदेश भर में नगर पचायंत व परिषद के पार्षदों के रिक्त पदो पर चुनाव करवाने का आधिकारिक आदेश व कार्यक्रम कलेक्टर के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में प्राप्त हो चुका है ओर इसी के तहत नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 4 जय किशान मार्ग के रिक्त पार्षद पद पर 22 अगस्त को मतदान संपन्न किया जाएगा।
इस प्रकार रहेगा कार्यक्रम
चुनाव आयोग के अनुसार 1 अगस्त को मतदाता सूची का प्रकाशन व सीटों का आरक्षण सहित मतदान केन्द्रो की सूची का प्रकाशन रहे8ा। वहीं 8 अगस्त तक नामनिर्देशन पत्र प्राप्त किये जा सकेंगे। 9 अगस्त को नाम निर्देशन प्रत्रो की जांच ओर 11 अगस्त को नाम निर्देशन वापस लेने की अंतिम तारीख सहित 22 अगस्त का मतदान ओर 26 अगस्त को परीणामों की घोषणा होगी।
क्यों होगा उपचुनाव?
गौरतलब है कि पेटलावद नगर परिषद के वर्तमान परिषद का गठन हुए 4 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है। वार्ड क्रमांक 4 के पूर्व पार्षद संतोष मुलेवा का 12 सितम्बर को हुए ब्लास्ट में निधन हो गया था ओर तबसे ही यह पद रिक्त पड़ा था। सिर्वी समाज बाहुल्य इस वार्ड में 1 जनवरी 2016 के अनुसार वार्ड क्रमांक 4 में 559 मतदाता है जो आगामी 22 अगस्त को अपने मताधिकार का प्र्रयोग करेंगे।
राजनीतिक दिशा होगी तय
आगामी वर्ष 2017 में पुन: नगर परिषद पेटलावद के चुनाव होने है ओर इस स्थिति में वार्ड क्रमांक 4 पर होने वाला उक्त चुनाव राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपुर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस बार नगर परिषद अध्यक्ष का पद पिछडा वर्र्ग आरक्षित है ओर पेटलावद सहित झाबुआ जिले के राजनीति में सिर्वी समाज अपना एक रसुक रखता है ओर अध्यक्ष की दौड़ में इस समाज से कई नेताओं के द्वारा अभी से अपनी दावेदारी पेश की जा रही है। इस लिये इस उप चुनाव में कांग्रेस औेर भाजपा दोनों ही दलों से जुड़े हुए सिर्वी समाज के प्रतिनिधि अपना राजनीतिक धरातल मजबूत करेंगे।