नोटबंदी पर WhatsApp & facebook पर कमेंट करते समय सावधान

- Advertisement -

झाबुआ Live के लिए ” विपुल पांचाल ” की EXCLUSIVE रिपोर्ट ।

केंद्र सरकार द्वारा 500-1000 के नोट अमान्य किए जाने के बाद मध्य प्रदेश में नोटबंदी को लेकर विवादित टिप्पणी करने वालों पर कार्रवाई का दौर शुरू हो गया है. बीते दिनों में सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर टिप्पणी करने वाले दो लोगों की गिरफ्तारी तक हो चुकी है. इंदौर में तो सोशल मीडिया पर विवादित टिप्पणी के मद्देनजर धारा 144 लगाई गई है.

छतरपुर के अभिषेक मिश्रा ने 11 नवंबर को एक वेबसाइट पर नोटबंदी की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री चौहान की तस्वीर और एक गाड़ी की डिग्गी में नोट रखे होने की तस्वीर जारी की, साथ ही कुछ टिप्पणी भी की, जिस पर साइबर सेल ने उसे गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े लोगों पर टिप्पणी की थी. आरोपी अभिषेक के खिलाफ धारा 66सी के तहत केस दर्ज है.

साइबर सेल के निरीक्षक रविकांत डहरिया ने बताया कि अभिषेक मिश्रा द्वारा नोटबंदी के बाद की गई विवादित टिप्पणी और कुछ तस्वीरों के चलते उसके खिलाफ धारा 66सी के तहत प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तारी की गई. प्रकरण जमानती होने के कारण उसे जमानत मिल गई. इसी तरह मुरैना जिले के असलम खान ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री की कूटरचित तस्वीर जारी की. बानमोर थाने में इसके खिलाफ शिकायत हुई.

इसके बाद उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. थाना प्रभारी बलराम सिंह यादव ने बताया कि शिकायत बीते बुधवार को आई थी. उसी दिन उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. इंदौर में जिला दंडाधिकारी पी. नरहरि ने 14 नवबंर को एक आदेश जारी कर जिले की राजस्व सीमा में बगैर किसी वैधानिक आधार के पुराने नोट पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी को प्रतिबंधित कर दिया था, जिसके बाद कार्रवाई शुरू हुई.

PM का मजाक उड़ाने वाला शख्स निलंबित
उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के व्हाट्सएप ग्रुप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उपहास उड़ाने वाले एक सरकारी कर्ममारी को निलंबित कर दिया गया है. जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) ने सचिव का स्पष्टीकरण खारिज करते हुए उसे निलंबित कर दिया है. पिछले सप्ताह जिले में मीरगंज के सचिव हिफाजत उल्ला खां ने स्वच्छ भारत मिशन के व्हाट्स ग्रुप पर प्रधानमंत्री मोदी, मुकेश अंबानी और टीना अंबानी का फोटो पोस्ट किया था.

अंबानी परिवार और मोदी के रिश्ते पर तंज
इस फोटो में पीएम मोदी मुकेश और टीना अंबानी से हाथ मिला रहे हैं. हिफाजत उल्ला ने मोदी की तरफ इशारा करते हुए लिखा था, ‘और कोई आदेश भाभी जी, जियो लांच करा दिया. काला धन सफेद करा दिया. आरबीआई गर्वनर आपके जानकार को बना दिया. और कोई सेवा हो तो बताना.’ इस ग्रुप से डीएम और सीडीओ के जुड़े होने की वजह से मामला एकदम अधिकारियों तक पहुंच गया. टिप्पणि को लेकर कई अधिकारियों ने ग्रुप पर ही आपत्ति दर्ज कराई थी.।