दूसरों का काला धन अपने खातों में जमा करवाना भविष्य में हो सकता है खतरनाक : सीए सोहित कोटडिया

- Advertisement -

कालेधन को लेकर मौजूदा हालात पर सीए सोहित कोटडिया से विशेष बातचीत
झाबुआ लाइव के लिए रायपुरिया से लवेश स्वर्णकार की रिपोर्ट –
कालेधन और भ्रष्टाचार को देश से मिटाने की प्रधानमंत्री की इस मुहिम को जहां लोगों का समर्थन मिल रहा है वहां कुछ परेशानियां भी उभरकर सामने आ रही है। ऐसे में वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए हमने नगर के अनुभवी सीए सोहित कोटडिया से जाने कुछ ऐसे ख़ास पहलू जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हे आइये पढि़ए वो खास पहलू-
सोहित कोटडिया ने झाबुआ लाइव को बताया कि कोई भी घबराये नहीं यह नियम उन लोगों के लिए परेशानी दायक है जिनके पास कालाधन है जो दिन-रात मेहनत मजदूरी करके पैसा जमा करते हैं उन्हें इनकम टैक्स से डरने की आवश्यकता नहीं है। व्यापारियों के लिए कोटडिया ने कहा कि व्यापारी सर्वप्रथम अपनी रोकड़ का मिलान करे और जितनी धनराशि रोकड़ में हो बेझिजक बैंक खाते में जमा कराये आपके द्वारा जितना भी कैश जमा करवाया हो वह असमान्य नहीं हो कोटडिया के अनुसार यदि व्यापारी फर्जी बिक्री बताकर रोकड़ बढ़ाते है, तो आगे परेशानी का सामना कर सकते है और ऐसे व्यापारी पर पैनल्टी भी लगाई जा सकती है। ऐसे व्यापारी को राय देते हुए उन्होंने कहा कि अपने सामान्य व्यापार की पद्धति की प्राथमिकता दे और प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी सही केश बैंक में जमा कराए। इस संबंध में एक सामान्य प्रश्न की क्या खाते में एकमुश्त केश जमा कर सकते है, जवाब में कोटडिया ने कहा कि जितना कैश उपलब्ध हो चाहे एक बार में दी बार में या चाहे जितनी बार जमा कर सकते है, पर कोटडिया की दृष्टि में संभव हो तो एक बार में जमा करने का लक्ष्य रखे ताकि आगे परेशानी की संभावना कम होगी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी स्पष्टीकरण के अनुसार छोटी रकम, अधिकतम ढाई लाख रूपये तक बिना किसी भय के अपने बैंक खाते जमा की जा सकती है सावधानी इस बात की रखना है कि आप किसी दूसरे का कालाधन अपने खाते में जमा न कराए ऐसा करना आपके लिए भविष्य में खतरनाक साबित हो सकता है।
कुछ विशेष ध्यान रखने वाली बातें-
caution-hand-sign-61859011. यदि आपके पास व्यवस्थित आय का स्त्रोत नहीं है तो आप अपने बैंक खाते में अनुचित राशि जमा न कराए।
2- यदि आपने वित्तीय वर्ष 2015-16 का रिटर्न अभी तक फाइल नहीं किया है तो अब आप जो रिटर्न फाइल करे उसमे पिछले वर्ष में ज्यादा कैश इन हैंड बताकर उसे इस वर्ष में जमा न करे क्योकि आपके लिए मुश्किल हो सकती है ये बताना की कैश सात महीनो से आपके पास रखी थी।
3- 8 नवंबर के बाद अप्रचलित मुद्रा (बंद हुए पुराने पांच सौ और एक हजार के नोट) में व्यवहार न करे।
4- यदि आपने अपने बैंक खाते में असामान्य राशि जमा कराई है तो चालू वित्तीय वर्ष की संपात्ति पर समय पर अपना रिटर्न दाखिल करे और उस रिटर्न में इस आय को दिखाकर उस पर निर्धारित टैक्स भरे इससे आपको पेनल्टी भी नहीं लगेगी।
5- वर्तमान समय में सोना चांदी अत्यधिक प्रीमियम पर खरीदने की जगह पूरा पैसा बैंक खाते में जमा कराए ओर उस पर नियमानुसार टैक्स भरकर अपनी पूंजी बढ़ाए।
6- महिलाएं बेझिजक अपनी बचत को बैंक खाते में ढाई लाख तक जमा कराए।
7- ढाई लाख की जो लिमिट है उसमे अप्रैल से ८ नवंबर तक की जमा को भी ध्यान रखे।
8- एक बार में दो लाख एवं सालभर में (1 april 2016 से 31मार्च 2017) दस लाख से ज्यादा बचत खाते में जमा न करे।
9- कुछ भी करने से पहले अपने क़ानूनी सलाहकार-सीए से अवश्य सलाह ले।
झाबुआ लाइव की जनता से एक विशेष अपील-
किसी के प्रलोभन में आकर किसी अन्य व्यक्ति का कालाधन अपने बैंक खाते में जमा नहीं करवाये देश को कालेधन से मुक्त करवाने में सरकार का सहयोग करे।