डाक विभाग के 100 से अधिक कर्मचारी घर घर जाकर उपभोक्ताओं को कर रहे भुगतान

- Advertisement -

 अशोक बलसोरा@सम्पादक, झाबुआ

कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के बीच जहां प्रधान मंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत केंद्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं के खातों में जो पैसे डाले जा रहे है उन्हें निकालने के लिए ग्राहकों कि भीड़ को संभालने के लिए जिला स्तर पर कई व्यवस्थाएं कि जा रही है ।
इन्हीं व्यवस्थाओं में भारतीय डाक विभाग द्वारा एइपीएस आधार एनाबल्ड पेमेंट सिस्टम द्वारा खाता धारकों को घर घर जाकर झाबुआ प्रधान डाकघर के अन्तर्गत आने वाले सभी शाखा डाकघरों के ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा यह सुविधा मुहैया कराई जा रही है।
डाक विभाग के रतलाम संभाग के संभागीय प्रमुख  प्रवीण श्रीवास्तव द्वारा यह बताया गया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की झाबुआ शाखा के माध्यम से झाबुआ जिले के अन्तर्गत लगभग 100 से अधिक कर्मचारी 96  शाखा डाकघरों में यह सेवा समस्त सुरक्षा नियमो तथा सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कर रहे है। लॉकडाउन की इस अवधि में करीबन 700 से अधिक घरों में जाकर शाखा डाकपाल साथियों द्वारा 8 लाख से अधिक राशि अभी तक वितरित की जा चुकी है। ग्राहक केंद्र सरकार द्वारा डाली राशि अथवा अपने किसी अन्य बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए अपने नजदीकी शाखा डाकघर में संपर्क कर सकते है । इस मुश्किल समय में डाक विभाग इस तरह एक बहुत ही सराहनीय सामाजिक सेवा करने का कार्य कर रहा है।इस सम्पूर्ण कार्य में IPPB झाबुआ के शाखा प्रबंधक रवि कुमार Prasad ,झाबुआ प्रधान डाकघर के पोस्टमास्टर विपिन नीमा तथा सहायक अधीक्षक  प्रेम राज मीना का विशेष योगदान रहा है।

 

)