छह साल पहले ” GPS प्रणाली लगाने के आदेश हुऐ थे ; अनाज ढोने वाले वाहनों मे अफसर नही लगवा पाये ” GPS सिस्टम “

May

चंद्रभानसिंह भदोरिया @ चीफ एडिटर

आज से 6 साल पहले यानी 2018 मे सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अनाज ढोने वाले वाहनों पर GPS प्रणाली लगाने के आदेश दिये थे मगर झाबुआ जिले के अफसर इस आदेश का पालन 6 साल गुजर जाने के बावजूद नहीं करवा पाये है । ऐसे मे सरकार का वह अनाज परिवहन मे पारदर्शिता ओर ईमानदारी लाने की सोच हवा हवाई हो गयी है ।

जिले मे दो ट्रांसपोर्टर के भरोसे अब 361 दुकाने

झाबुआ जिले मे अब तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 266 दुकाने थी जो अब 361 हो गयी है जिले मे अब तक दो परिवहन कर्ता बिना GPS यानी आनलाइन ट्रेकिंग सिस्टम के 5 हजार 137 मेट्रिक टन गेहूं ; 1 हजार 195 मेट्रिक टन चावल ओर 223 मेट्रिक टन चावल का आवंटन है उसका परिवहन कर रहे थे । गौरतलब है कि अभी मैन्युअल निगरानी की अघोषित व्यवस्था थी जो कारगर नहीं मानकर ही सरकार ने 2012 मे GPS सिस्टम से निगरानी लागू करने का आदेश दिया था मगर अधिकारी इस आदेश को घोलकर पी गये ।

क्या है GPS प्रणाली प्रणाली

GPS प्रणाली आन-लाइन ट्रेकिंग सिस्टम है जिससे वाहन की लोकेशन हमेशा कभी भी देखी जा सकती है दरअसल सरकार के पास प्रदेशभर से यह शिकायते आती रहती थी कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत वाहन भरकर उचित मूल्य की दुकानो के लिए निकलते तो है मगर गंतव्य पर नहीं पहुंचते या देरी से पहुंचते है या इधर उधर घूमकर पहुंचते है जिससे अनाज इधर से उधर होने की गुंजाइश बनी रहती है इस तरह की शिकायतों के बाद ही शाशन ने GPS सिस्टम लगाने का आदेश प्रदेशभर मे जारी किया था।

यह बोले जिम्मेदार

अनाज के परिवहन का काम ” द्वार प्रदाय योजना ” के तहत नागरिक आपूर्ति निगम को दिया गया है हम केरोसीन की निगरानी देखते है ओर केरोसीन का कोटा झाबुआ जिले का 660 केएल का है जो GPS प्रणाली के द्वारा निगरानी से गुज़रकर जाता है । – एम के त्यागी – जिला खाद्य & आपूर्ति अधिकारी झाबुआ

झाबुआ जिले मे दो परिवहन कर्ता है जो 10-10 गाड़ियों के द्वारा 15 से 25 तारीख के बीच उचित मूल्य की दुकानो पर आवंटित अनाज परिवहन करते है लेकिन शाशन के निर्देश के अनुसार GPS सिस्टम लगाने के आदेश लिखित मे दे दिये गये है कुछ वाहनों मे लगाने शुरु किये है जल्दी ही सभी मे लगवा दिए जायेंगे । – सी एल मुंगड – प्रबंधक -नागरिक आपूर्ति निगम झाबुआ )