खरडूबड़ी में पोस्टमैन नहीं होने से क्षेत्र के लोग परेशान, नहीं मिल रही डाक सेवाएं

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए खरडूबड़ी से सिराज बंगड़वाला की रिपोर्ट-
खरडूबड़ी पंचायत के पोस्ट ऑफिस में डाकिया नहीं होने से ग्राम के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। करीब एक वर्ष से डाकिया मांगीलाल गुर्जर के सेवानिवृत्त होने के बाद से यहां पोस्टमैन की पदस्थापना नहीं की गई है। जबकि खरडूबड़ी के तहत 12 गांव आते हैं और उन गांवों के लोगों के लिए आने वाले आधारकार्ड, एटीएम, बैंक चेकबुक महीनों पड़े रहते हैं जिससे जरूरत पडऩे वाले संबंधित को यह नहीं पहुंच पाते हैं जिससे वे परेशान होते रहते हैं। इसके साथ ही कुशलपुरा, झकेला, झेरावदिया, उमरिया दरबार के गांव के लोग भी डाक से आई अपना सामान सही समय पर नहीं मिलने से परेशान हो गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि डाकिया यहां पर रजला से आता है और वह सभी ग्रामों की डाक खरडूबड़ी में बस स्टैंड क्षेत्र में बांटकर चला जाता है और इससे डाक से आने वाली कोई दस्तावेज सही समय पर लोगों को नहीं मिल पाता है। इसके साथ ही रजला का पोस्टमैन डाक से आए आवश्यक दस्तावेजों को ग्राम पंचायत भवन में रख देता है और ग्रामीणों को परेशान होना पड़ता है। इस दौरान कांग्रेस के युवा नेता बालसिंह मेड़ा का कहना है कि स्थाई डाकिया नहीं होने से खरडूबड़ी क्षेत्र के लोगों को अपनी डाक सेवाएं नहीं सही समय पर नहीं मिल पा रही है, रजला का डाकिया सिर्फ एक जगह बैठकर डाक बांट देता है और संबंधितों के घर वह डाक नहीं पहुंचा रहा है।
परेशान बोल-
इसी के साथ उमरिया वजंतरी के पूर्व सरपंच अनसिंह भूरिया कहते हैं कि खरडूबड़ी में अब पोस्टमैन की जरूरत है, रजला से जो पोस्टमैन आता है वह अपने कार्य की इतिश्री कर रहा है, आवश्यक डाक सेवाएं लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है, जिससे ग्रामीण काफी परेशान हैं। वहीं उमरिया वजतंरी के लोग आवश्यक कार्य छोडक़र खरडूबड़ी आते हैं और अपने आधारकार्ड, एटीएम, बैंक पासबुक और आवश्यक डाक सेवाएं ढूंढते रहते हैं जिससे उनका दिनभर डाक ढूंढने में ही बर्बाद हो जाता है।
इस बारे में पोस्टमैन रुपसिंह का कहना है कि मुझे डाक लेने झाबुआ जाना पड़ता है और वहां से डाक लेकर खरडूबड़ी आता हूं और शेष वक्त में डाक बांटता हूं इसमें ही दिन बीत जाता हैं मुझे घर-घर तक डाक पहुंचाने का समय नहीं मिल पाता है।