आजाद नगर में सुप्रभात मिशन के तहत आईजी ने बेटियों को दी महिला कानुन की जानकारी

- Advertisement -

102-1अलीराजपुर लाइव के लिए आजादनगर से विशाल वाणी की रिपोर्ट-
बेटियों को ईश्वर ने कमाल की शक्ति दी है आप यह पता लगा सकती है की आपको को घूरने वाली निगाहों का उदेश्य क्या है, उसी प्रकार आपको कोई किस उद्देश्य से छू रहा है, किस उदेश्य से छू रहा है यह समझने का गुण भी ईश्वर ने आपकों को उपहार में दिया है।BAD EYES और BAD TOUCH का ज्ञान आपको अपने उपर होने वाली किसी भी ज्यात्ती के पहले सचेत करता है. एक रिपोर्ट के अनुसार 85 प्रतिशत दुष्कर्म के अपराधी परिचित ही होते है। एनसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार 2014 में जितनी भी दुष्कर्म की घटनाएं हुई उसमें से 35 प्रतिशत घटनाए 18 वर्ष या उससे कम की आयु वाली लड़कियों के साथ हुई है. हम अपराध करने के पहले किसी अपराधी की मंशा नही जान सकते लेकीन उन 35 प्रतिशत बेटियों को तो सावधान कर सकते है। आज हमारी टीम इसी विषय पर आपकों जानकारी देने यहां आई है. यह बात पुलिस महानिरीबक महिला अपराध शाखा इंदौर, उज्जैन के आरपी श्रीवास्तव ने आजाद नगर कन्या शउमावि में उपस्थित छात्राओं को संबोधित करते हुए कही-चार शब्दों के साथ जीवन भर आत्म निर्भर बनाने आया हूं वे चार शब्द है सुप्रभात जिसका अर्थ है। सु-यानी के सुदृढ़ हमेशा आत्म विश्वास के साथ सुदृढ़- यानी के अपने साथ हो रही ज्यात्ती का प्रतिकार करना, भा- यानी के अपने साथ किसी भी प्रकार की होने वाली अश्लिल हरकत से अपनी मां को अवगत करवाना भागिदारी करवाना और त-यानी के किसी भी अपराध में चुप्पी साधने के बजाए तत्काल कार्रवाई करवाना। यह चार शब्द आपको जीवन पर्यंत याद रखना है किस्सों एवं मन को छू जाने वाली बातों के साथ आईजी की बाते सुन कर उपस्थित छात्राएं खुश हो गई तथा जीवन में आत्म निर्भर होने का संकल्प लिया। श्रीवास्तव ने बताया कि सुप्रभात मिशन के तहत गत वर्ष 158 हाई स्कूल में पहुचं कर 48 हजार बेटियों को आत्म सुरबा एवं उनके लिए बने कानुन की जानकारी देने मे हम सफल रहे थे इस वर्ष तक हम कुल 70 हजार बेटियों तक हमने इस मिशन की बातों को पहुंचा दिया है।
कार्यक्रम में एसपी महिला अपराध इंदौर – उज्जैन की प्राची द्विवेदी ने छात्राओं को बताया कि अकसर हमारे साथ कुछ गलत करने वाले हमारें सबसे नजदिकी रिस्तेदार ही होते है। हम स्कूल पढऩे जा रहे है या बाजार में घूम रहे है कही भी कोई हमे घुरता है या छेड़ता है तो यह सब भी अपराध की श्रेणी में आएगा, हर पुलिस थाने पर एक-एक महिला पुलिस अधिकारी है जिसे आप बे झीजग अपने साथ हुए अपराध को बता सकते है इतना ही नही आप जहा चाहे पुलिस को बुला कर अपने साथ हुई घटना की जानकारी दे सकते है। कार्यक्रम का शुभारंभ आईजी श्रीवास्तव एवं एसपी द्विवेदी ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। आईजी के साथ इंदौर से आए ब्लैकबेल्ट अनीश खान ने छात्राओं को खुद की सुरक्षा कैसे करे इसके लिए कराते की विभिन्न टिप्स दिए।
कार्यक्रम में महिला अपराध शाखा अलीराजपुर के डीएसपी घनश्याम बामनिया, महिला अपराध शाखा अलीराजपुर की टीआई शर्मिला चौहान के साथ आजाद नगर थाना प्रभारी लालूसिंह भूरिया, एसआई एनवाई सोजातिया, जवान मुकेश भूरिया कन्या शाउमावि के प्राचार्य विनोद कोरी, उमावि के वरिष्ठ शिक्षक निलेश शाह, पब्लिक स्कूल के प्राचार्य अतुल शर्मा के साथ कन्या शाला एवं आजाद नगर थाने का समस्त स्टाफ उपस्तिथ हुआ