अधिकारियों की उदासीनता से आंगनवाड़ी कर्मचारियों को समय पर नहीं मिलता मानदेय

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
मप्र शासन और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं और बच्चों के लिए कई प्रकार की योजनाएं बनाई गई है और इन योजनाओं की क्रियान्वयन में मुख्य भूमिका महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले आंगनवाडी केंदों की होती है। पेटलावद तहसील में लगभग 600 आंगनवाड़ी केंद्र है। इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं द्वारा नियमित तौर पर कार्य किया जा रहा है किन्तु इन कार्यों की मॉनिटरिंग करने वाले तहसील स्तरीय परियोजना अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों से विमुख होते नजर आ रहे है।
परियोजना प्रभारी का पद खाली-
पेटलावद जैसी बड़ी परियोजना के देखरेख और कामकाज को संभालने के लिए स्थाई परियोजना अधिकारी की आवश्यकता है किन्तु पूर्व परियोजना अधिकारी जमना भूरिया के स्थानांतरण के बाद लगभग डेढ़ वर्ष से अधिक समय से पेटलावद की परियोजना अधिकारी का पद का कामकाज सुपरवाइजर द्वारा संपादित किया जा रहा है जबकि इस पद पर अनुभवी और स्थाई अधिकारी की मांग लगातार उठ रही है।
नहीं होते समय पर कार्य पूरे-
परियोजना का कोई स्थाई अधिकारी नहीं होने के कारण अनुविभाग स्तर के कई प्रशासनिक कार्यो एवं कार्यालयीन कार्यो में हमेशा व्यवधान उत्पन्न होता है वहीं परियोजना कार्यालय में नाममात्र का स्टाफ होने के कारण और स्टाफ पर किसी वरिष्ठ अधिकारी का नियंत्रण नहीं होने के कारण अधिकांश समय परियोजना कार्यालय पर कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं मिलता है। वही प्रति बुधवार को की जाने वाली जन सुनवाई का काम भी कई समय से बंद पडा है। वहीं परियोजना प्रभारी के रूप में कार्यरत सुपरवाइजर भी अधिकांश समय बाहर रहती है और कई प्रकार के कार्यो को टाल कर रस्मअदायगी की जा रही है। वहीं कर्मचारी पेटलावद की परियोजना के वित्तीय लेन देने के अधिकार भी जिला स्तर के अधिकारियों के पास होने के कारण कर्मचारियों और आगंनवाडी कार्यकर्ताओं को समय पर मानदेय भी नहीं मिल पाता है जिस कारण कर्मचारियों को आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। वहीं अधिकारी नहीं मिलने से कार्यालय पर जाने वाले व्यक्ति को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है।
इस संबंध में जिला अधिकारी जमरा से चर्चा की गई तो उनका कहना है कि जिस सुपरवाईजर को चार्ज दिया गया है उसे क्षेत्र में निरीक्षण कर कार्रवाई करना चाहिए। वहीं ऑफिस संबंधी कार्य भी करना चाहिए। यदि ऑफिस पर ताला लगा रहता है तो इस मामले को दिखवाता हूं और उचित कार्रवाई करूंगा।