आंगनवाड़ी केंद्रों में बाल शिक्षा केंद्र के शुभारंभ अवसर पर बोले विधायक पटेल : प्रदेश सरकार की बाल शिक्षा केंद्र योजना सफल बनाने में ग्रामीणजन करे सहयोग

- Advertisement -

पियुष चन्देल, अलीराजपुर
 
 प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद से आंगनवाड़ी केंद्रों को अब अपग्रेड करने की योजना पर काम आरंभ हो चुका है। इसी कड़ी में बुधवार 28 अगस्त को पूरे प्रदेश में एक साथ प्रदेश के सभी 313 विकासखंडों में बाल शिक्षा केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। अब शासन की योजना के अनुसार प्रदेश में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों में से चयनित आंगनवाड़ियों को आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र भी बनाया जाएगा। यह बात क्षेत्रीय विधायक मुकेश पटेल ने बुधवार को आलीराजपुर विकासखंड के ग्राम कानपुर व सोंडवा विकासखंड के ग्राम भोरदिया में बाल शिक्षा केंद्र के शुभारंभ अवसर पर कही।

ग्रामीणवासी केंद्रों की मॉनिटरिंग करे

विधायक पटेल ने कहा कि शासन की योजना के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जा रहा है। अब सभी ग्रामवासियों की जिम्मेदारी है, कि आंगनवाड़ी केंद्रों में लगने वाले बाल शिक्षा केंद्रों का सफल संचालन हो सके इसकी मानिटरिंग भी करे और इसका लाभ अपने ग्राम के नन्हें मुन्हों बच्चों को दिलाए। सहायक परियोजना अधिकारी विजयसिंह सोलंकी ने कहा कि शासन की यह नई योजना है, जिसका शुभारंभ पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी किया जा रहा है। इन केेंद्रों में भर्ती बच्चों को सभी प्रकार की सुविधाओं के साथ प्रारंभिक नर्सरी कक्षा की शिक्षा दी जाएगी। विधायक पटेल ने ग्राम कानपुर के वरिष्ठ नागरिक प्रतापदादा से बाल शिक्षा केंद्र का फीता कटवाया। पश्चात केंद्र का निरीक्षण कर सारी जानकारी ली। समारोह में एसडीएम बीएस सोलंकी, जिला कांग्रेस कमेटी के मीडिया प्रभारी रफीक कुरैशी, कांग्रेसी नेता पप्पू पटेल, ग्राम सरपंच सुनिता चोगड़, सीडीपीओ सुमित्रा खोड़े, आंगनवाड़ी सहायिका व कार्यकर्ता संगीता चोगड़, गुलाब चोहान, लुमबाई बघेल, इंदिरा चोहान, अंतर बघेल, रेखा डावर, मंगली चोहान सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।संचालन मगनसिंह चौहान ने किया। इसके बाद सभी अतिथि सोंडवा विकासखंड के ग्राम भोरदिया पहुंचे यहां पर भी बाल शिक्षा केंद्र का शुभारंभ एसडीएम विजयकुमार मंडलोई, प्रभारी सीडीपीओ प्रेमलाल गोरे, आंगनवाड़ी प्रभारी रीतू चोहान, भाटियाजी आदि की उपस्थिती में किया गया। यहां पर विधायक पटेल ने व एसडीएम मंडलोई ने नन्हें मुन्हें बच्चों को गोदी में लेकर स्नेह जताया। ग्राम भोरदिया के ग्रामीणजन भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। उक्त जानकारी विधायक मीडिया प्रभारी आशुतोष पंचोली ने दी।

)