यूपीएससी में सफल होने पर आयशा मकरानी को किया सम्मानित

- Advertisement -

अलीराजपुर। मुस्लिम महासभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शहर की होनहार बेटी आयशा मकरानी को संघ लोक सेवा आयोग UPSC परीक्षा में सफल होने पर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम का आगाज करते हुए मुस्लिम महासभा प्रदेश उपाध्यक्ष इंदौर संभाग प्रभारी जहीर मुगल ने कहा हमारे नबी आज से 1400 साल पहले अरब की सरजमीं पर उस वक्त आए थे जब बेटियों को जिंदा जमीन में गाड़ दिया जाता था। लोग आज वही गुनाह बेटियों को कोख में मारकर कर रहे हैं। उस वक्त पैगंबरे इस्लाम ने संदेश दिया था कि जो लोग इस दुनिया में खुशी-खुशी बच्चियों को तालीम देंगे, उन्हें वह जन्नत में लेकर जाएंगे। खुद उन्होंने एक बेवा औरत से निकाह कर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया। औरतों को संपत्ति में अधिकार दिया। समान अवसर मिलने पर बेटे से बेहतर प्रदर्शन करती हैं बेटियां अगर समाज बेटियों के सामर्थ्य को जानने में पीछे रह गया तो फिर देश भी आगे नहीं बढ़ सकता। 

उन्होंने कहा कि कभी-कभी तो आपने ऐसे परिवार देखे होंगे जहां पर यह कहते हैं कि बेटा तो होना ही चाहिए ताकि बुढ़ापे में काम आएगा लेकिन इतिहास अनुभव कराता है और मैं इन चीजों को बड़ी बारीकी से देखता हूं मैंने ऐसी कई बेटियां देखी है जिन्होंने बूढ़े मां-बाप की देखरेख के लिए खुद शादी नहीं की बेटियां अपने माता पिता को वह प्यार देती है जो कोई बेटा नहीं दे सकता है। लड़के लड़कियों के बीच कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए इसलिए मेरा मानना है समाज के अंदर बेटा बेटी एक समान होने चाहिए जिला अध्यक्ष इमरान मेवाती ने कहा आज के दौर में बेटियों को शिक्षा का अधिकार देना आवश्यक है। शिक्षा से ही देश की उन्नति और तरक्की हो सकती  है। कार्यक्रम का संचालन हाजी तारिक मंसूरी ने किया। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष अरशद अली मकरानी राजा मकरानी तबरेज कुरैशी भूरू मकरानी शाहबाज इंजीनियर मोहसिन खान आदि उपस्थित रहे।