त्रुटीपूर्ण एड्रैस के चलते कुछ समय के लिये कोरोना पॉजिटिव घोषित हुआ था झाबुआ; बाद में त्रुटि हुई साबित

May

सलमान शैख़@ झाबुआ Live
कोरोना वायरस की चेन देश के साथ एमपी में लगातार बढ़ रही है। इसी बीच आज देर शाम को कोरोना पॉजिटिव मरीजो की सूची में झाबुआ जिला भी कुछ समय के लिए शामिल हो गया। जिम्मेदार लोगों के फोन घनघनाने लगे। मामला संज्ञान में आने पर स्वास्थ विभाग व जिला प्रशासन भी तुरंत हरकत में आ गया।
हालांकि जब हमने इसकी पड़ताल की तो कुछ तकनीकी त्रुटियो के कारण यह मामला सामने आया था।
दरअसल, इंदौर में एक 1 साल की बालिका उपचाररत है, आज देर शाम जारी हुई लिस्ट में उस बालिका को कोरोना पॉजिटिव सामने आया, लेकिन जब उसका एड्रेस देखा गया तो झाबुआ की निवासी लिस्ट में होने से पूरे झाबुआ जिले में हड़कंप मच गया था। सोशल मीडिया पर लिस्ट तेजी से वायरल भी हुई, जब इस मामले की गहनता जानने के लिये झाबुआ Live ने जिला अधिकारियों से चर्चा की तो सच सामने आया। जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर बीएस बारिया ने बताया दाहोद की रहने वाली 1वर्षीय बालिका का इंदौर में इलाज हो रहा है, जब उससे एड्रैस पूछा गया होगा तो उसने झाबुआ के पास दाहोद होना बताया होगा, बस यही गलतफहमी कर्मचारी को भी हो गई होगी और उसने लिस्ट में दाहोद झाबुआ कर दी। जिलेवासियों को घबराने की आवश्यकता नही है यह सभी त्रुटिपूर्ण हुआ है।
जैसे-जैसे कोरोना दुनियाभर में फैलता जा रहा है, वैसे-वैसे इसको लेकर तमाम तरह के भय और भ्रांतियां भी सोशल मीडिया के माध्यम से फैल रही हैं। इसमें से कुछ सच हैं तो कुछ कोरे अफवाह, जो इस महामारी के बीच फैले हुए डर, अनिश्चितता और उहापोह की स्थिति को और बढ़ा रहे हैं।