जनहित से जुड़े सामाजिक सरोकार के विषय ही पत्रकारिता में सभी को अपनाना चाहिए- विक्रम सेन

May

आरिफ हुसैन

आलीराजपुर भारतीय पत्रकार संघ एआईजे के अंतर्गत पत्रकार जगत के हित में पारिवारिक सुरक्षा समृद्धि का भाव लेकर अनेक पत्रकार हितैषी प्रकल्प संपादित किए जा रहे हैं। एआईजे सामाजिक सरोकारों से जुड़े तथा जनहित के विभिन्न मामलों को अपने पत्रकारता साथियों के सहयोग से हल कराता आया हैं। उक्त बातें भारतीय पत्रकार संघ की अलीराजपुर जिला इकाई की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम सेन ने व्यक्त किया आगामी कार्य योजना एवं AIJ के संगठन स्तर पर विविध आयोजन के उद्देश्य को लेकर जिले भर के पत्रकारों की एक बैठक लक्ष्मणि जैन तीर्थ स्थल पर आयोजित की गई। सर्वप्रथम मां शारदा के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर तथा पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 

बैठक वरिष्ठ कलमकार जगराम विश्वकर्मा (आंबुआ) सफाकत हुसैन दाऊदी (नानपुर) रमेश मेहता (खट्टाली) अफजल हुसैन (उदयगढ़) AIJ के प्रदेश उपाध्यक्ष ठा.आशीष सिंह वाघेला के आतिथ्य में की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता AIJ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सर्व विक्रम सेन ने की। इस अवसर पर जिले से आए सभी पत्रकार सदस्यों के बीच सेन ने संगठन के प्रस्तावित जिला स्तरीय रणनीति पर चर्चा करते हुए कहा कि प्रत्येक सदस्य को पूरी ताकत और समर्पण भाव के साथ जोड़ना होगा। एआईजे देश के 22 राज्यों में साथियों को जोड़ चुका हैं यह पत्रकारों का राष्ट्रीय परिवार हैं।

80 हज़ार की संख्या में सभी सदस्य संगठित है

एआईजे के द्वारा देशभर में वर्ष भर विविध आयोजन संपन्न किए जाते हैं, अब तक क़रीब 500 से ज्यादा कार्यक्रम संपन्न हो चुके हैं। बता दें कि देश के 500 से ज्यादा जिलों में एआईजे के साथी मौजुद हैं। बैठक में वरिष्ठ पदाधिकारी जगराम विश्वकर्मा ने संघ की रीति नीति और उद्देश्य को रेखांकित किया। अफजल हुसैन ने जिले में सदस्यता के लिए अभियान चलाने की बात रखी शफाकत हुसैन दाऊदी ने एआईजे के बैनर पर कवि सम्मेलन तथा कार्यशाला आयोजन पर अपनी बात रखी, वहीं रमेश मेहता ने आज की प्रतिबद्धता को मजबूती के साथ समाज और प्रशासन के बीच रखने की बात कही। 

इस बैठक में अलीराजपुर जिला इकाई का पुनर्गठन किया गया जिसमें सर्वानुमति से फिरोज पठान (नानपुर) को एआईजे का जिला अध्यक्ष मनोनीत किया गया। साथ ही जिला यूथ संघ इकाई का भी पुनर्गठन किया गया जिसमें आशीष वाणी (अलीराजपुर) को अध्यक्ष मनोनीत किया गया उपस्थित सभी पत्रकार साथियों द्वारा करतल ध्वनि व पुष्प माला पहनकर बधाई व शुभकामनाएं प्रदान की। 

नव मनोनीत अध्यक्ष फिरोज पठान ने संघ के कार्यों को मजबूती प्रदान करने के साथ सभी सदस्यों से समर्पित भाव से जुड़ने का आह्वान किया। युवा इकाई के अध्यक्ष आशीष वाणी ने सभी नवीन ऊर्जावान सदस्यों को जोड़कर जिला अध्यक्ष की सहमति से सदस्यता अभियान बढ़ाने की बात कही। बैठक में  एआईजे के प्रदेश उपाध्यक्ष ठा.आशीष सिंह वाघेला ने अध्यक्ष द्वय को बधाई देते हुए संघ के कार्यउद्देश्य के  अनुसार काम करने की बात कही। बैठक में आलीराजपुर जिला मुख्यालय सहित जोबट,भाबरा,आंबूआ, खट्टाली,नानपुर,कट्ठीवाड़ा, उदयगढ़ आदि स्थान से 80 से ज्यादा पत्रकार उपस्थित रहे।