आयुष्मान भारत योजना में गोल्डन कार्ड बनवाने में ग्रामीण ले रहे दिलचस्पी, मात्र 24 मिनट में मिला गोल्डन कार्ड

- Advertisement -

लोकेन्द्र चाणोदिया, बामनिया

कलेक्टर रोहित सिंह के निर्देश पर पूरे जिले में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर के निर्देशन में पेटलावद एसडीएम शिशिर गेमावत द्वारा पुरी पेटलावद तहसील में आयुष्मान कार्ड पंजीयन व वितरण हो रहा है। इसी मुहिम के दौरान बामनिया में भी गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है।
कॉमन सर्विस सेंटर बामनिया के वीएलई हेमंत चोपड़ा ने बताया कि वे योजना में कार्ड अप्रूव होते ही संबंधित व्यक्ति को फ़ोन और एसएमएस के माध्यम से सूचना दे रहे है। ताकि व्यक्ति को कार्ड प्राप्त करने के लिए भटकना ना पड़े व जरूरत होने पर हितग्राही को उसका तत्काल लाभ भी मिल सके।आज उनके सेंटर पर पंजीयन कराकर लौट रही श्रीमती कैलाशी कीर व उनके पति राकेश कीर को जब कैलाशी बाई के कार्ड प्रिंट हो जाने की सूचना दी तो वे आश्चर्य करने लगे।

मात्र 24 मिनट में मिला गोल्डन कार्ड
पेटलावद ब्लॉक के बामनिया सीएससी पर आयुष्मान योजना में पंजीकरण करवाने आई ग्राम सातेर की कैलाशी कीर का रविवार को दोपहर दो बजकर तीन मिनट पर आयुष्मान कार्ड हेतु नामांकन किया गया। अमूमन कार्ड अप्रूव होने में 5 घंटे से 24 घंटे तक का समय लग जाता है। किन्तु मात्र 24 मिनट में गोल्डन कार्ड मिल जाने से सातेर की कैलाशी कीर अचरज से भर गई। ई गवर्नेंस पेटलावद के मैनेजर राजेश पटेल द्वारा नियमित रूप से नामांकन और कार्ड वितरण की मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही सीएससी वीएलई को अधिकाधिक कार्ड बनाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।