नवीन स्वास्थ्य भवन में अव्यवस्थाओं के बीच सेवा कार्य प्रारंभ

- Advertisement -

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ

आम्बुआ कस्बे में नवनिर्मित स्वास्थ्य भवन के उद्घाटन के बाद लगभग 1 माह बाद यहां स्वास्थ सेवाएं अव्यवस्थाओं के बीच प्रारंभ की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार भवन में  व्याप्त कमियों के बारे में उन्होंने एक लिस्ट भवन निर्माण करता एजेंसी तथा ठेकेदार को भेजी थी मगर कोई ध्यान नहीं दिया गया। इधर नागरिकों की मांग समाचार पत्रों के माध्यम से भवन में सेवाएं प्रारंभ करने की आने के बाद सेवाएं प्रारंभ कर दी गई है तथा व्यवस्थाएं सुधारने के प्रयास जारी है। बार-बार मांग शिकायत तथा जिलाधीश के आदेश के बावजूद बी.एम.ओ कार्यालय पुनः प्रारंभ नहीं होने से नाराज शिकायतकर्ता सरपंच शिकायत लेकर भोपाल जाने की तैयारी कर रहे हैं।

जैसा की विदित है कि आम्बुआ में 1 करोड़ 31 लाख की लागत से एक भवन का निर्माण कराया गया। भवन निर्माण के समय संबंधित जवाबदारों ने ध्यान नहीं दिया तथा भवन निर्माण हो गया। निर्माण के लगभग 4 माह बाद हो हल्ला मचने तथा समाचार पत्रों में समाचार प्रकाशन के बाद भवन में कमियां होने  के बावजूद 07/11/22 को प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने क्षेत्रीय विधायक सुलोचना रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता चौहान, पूर्व विधायक तथा सांसद प्रतिनिधि माधौसिंह डावर की उपस्थिति में उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत आम्बुआ के सरपंच  रमेश रावत, भाजपा मंडल अध्यक्ष जुवान सिंह रावत ने प्रभारी मंत्री के समक्ष आम्बुआ स्वास्थ्य केंद्र जिसे खंड चिकित्सा अधिकारी का दर्जा प्राप्त है के बी.एम.ओ कार्यालय संचालित को अलीराजपुर ले जाने तथा आम्बुआ में करने की मांग की जाने पर प्रभारी मंत्री द्वारा जिला चिकित्सा अधिकारी को यहां तत्काल कार्यालय संचालित करने का निर्देश दिया।

प्रभारी मंत्री को की गई मांग तथा शिकायत पर जिलाधीश द्वारा अपने पत्र क्रमांक स्वास्थ/2022/3160 दिनांक 21/11/22 तथा स्वास्थ/ 2022 /3161 के माध्यम से आम्बुआ बीएमओ कार्यालय तत्काल  प्रारंभ करने तथा बीएमओ को आम्बुआ निवास करने के आदेश के बाद भी समाचार लिखे जाने तक कार्यालय प्रारंभ नहीं किया। जिसके बाद जिला चिकित्सा अधिकारी तथा बी.एम.ओ द्वारा अनेक तर्क दिए जा रहे हैं मगर वे प्रभारी मंत्री तथा जिलाधीश के आदेश को मानते दिखाई नहीं दे रहे हैं जिस कारण उनकी टालमटोल की नीति स्पष्ट दिखाई दे रही है।

इधर सरपंच रमेश रावत ने घोषणा कर दी है कि उनकी शिकायत तथा प्रभारी मंत्री एवं जिलाधीश के बावजूद नहीं होने के कारण क्षेत्र के नागरिकों के साथ भोपाल जाकर मुख्यमंत्री, प्रभारी मंत्री तथा स्वास्थ मंत्री से मिलकर उन्हें अपनी मांग से अवगत कराएंगे तथा बी.एम.ओ कार्यालय आम्बुआ मे स्थापित कराने का प्रयास करेंगे इधर भवन में व्याप्त अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं।