भैरवनाथ मवेशी मेला, ले आउट तैयार, शुरू हुआ भूखंडों का आवंटन, . 8 होगा शुभारंभ

0
456

सलमान शेख, पेटलावद
पम्पावती नदी के किनारे 5 दिन बाद यानी 8 दिसंबर से लगने वाले 8 दिवसीय भैरवनाथ मवेशी मेले की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। मेले के लिए ले आउट तैयार हो गया हैं। भूखंडों का आवंटन शुरू हो चुका है। इस बार विधानसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता का असर मेले पर भी होगा। मेले में किसी भी प्रकार के बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम नही हो सकेंगे। क्योंकि यह आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन होगा। यही कारण है कि मेले का आयोजन इस वर्ष शासन-प्रशासन के हाथ में ही रहेगा। इस वजह से इस बार मेले का उत्साह फीका हो गया है। हालांकि जो परंपरा यहां चली आ रही है उसका नगर परिषद जरूर पूरी तरह से निर्वहन करेगी। 8 दिसंबर को औपचारिक रूप से बाबा भैरवनाथजी की पूजा के साथ मेले का शुभारंभ होगा। शुभारंभ के अवसर पर नगर के गणमान्य नागरिकए पत्रकारए नेतागण आदि मौजूद रहेंगे। नगर परिषद की पूरी टीम इसकी तैयारीयों में जुटी हुई हैं। इसके लिए लगभग सभी नपं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 15 दिसंबर को इसका समापन होगा। नपं की टीम ने मैदान का समतलीकरण करने के बाद चूने से ले आउट डाला। मेले में हजारो की संख्या में श्रद्धालु मेला देखने के लिए पहुंचते है। साथ ही मनोरंजन के साधनों के साथ में बर्तन खिलौने आदि की दुकाने भी लगती है।
पहले आओ पहले पाओं से होगा आवंटन-

सीएमओं सुरेशचंद्र त्रिवेदी व उपयंत्री राकेश बैनल ने बताया मेले में आए व्यापारियों को भूखंड का आवंटन पहले आओं पहले पाओ के अनुसार होगा। मेला ग्राउंड में झूला चकरी व्यवसायी पहुंचकर अपने झूले चकरीयो का लगना शुरू हो गया हैं। इस बार मेले में जादूगर, सर्कसए डंकी शो, मौत का कुआं, बे्रक डांस आकर्षण का केंद्र रहेंगें। इस बार झूले, चकरी विभिन्न दुकानों को मिलाकर 200 से अधिक प्लाटों का आवंटन होगा। साथ ही 30 से अधिक छोटे बडे झूले, चकरी सजेंगे। 200 से अधिक दुकाने लगेगी। मेले में साइकल स्टैंड, पेयजल व्यवस्था, सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्था की गई हैं।
व्यापारियो को उम्मीद होगा अच्छा व्यवसाय-
मेले में व्यवसाय के लिए आए व्यापारियो को अच्छे व्यवसाय की उम्मीद है। मेले में झूले लेकर आए लोगों को कहना है कि पेटलावद मेले में हमेशा अच्छा व्यवसाय होता है। इस बार भी वहीं उम्मीद है। इस मेले का हर साल इंतजार रहता है।
इन पर रहेगा प्रतिबंध-
मेले में हर बार की तरह इस बार भी जुआ, सट्टा, अंडा गेम, चकरी के ब्लॉक नहीं लगाए जाएंगी। साथ ही डांस व वैराइटी शो के लिए नगर परिषद द्वारा न तो एनओसी दी जाएगी और नही ब्लाक दिया जाएगा।