अल्लाह को सज्दा कर मुसलमानों ने मनाया उद उल फितर का त्योहार, दिनभर चला शिर-खुरमा का दौर

May

मयंक गोयल, राणापुर
ईदउल फितर का त्योहार बुधवार को बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान ईद की नमाज झाबुआ रोड स्थित ईदगाह पर अदा की गई। जामा मस्जिद से एकत्रित  होकर समाज जन जुलूस के रूप में ईदगाह तक पहुंचे। ईद की नमाज सुबह 9.30 बजे पढाई । जहा समाजजनो ने खुदा के दरबार मे सिर को झुकाकर सजदा किया। खुदा के बन्दो से जाने अनजाने मे हुएगुनाहों को माफ करते हुए पुरी कायनात मे अमन चेन कायम रहे एऐसी दुआएं की।  नमाज के बाद एक दुसरे के गले मिलकर ईद की बधाई व मुबारक बाद दी कब्रिस्तान पहुंचकर अपने बुजर्गो व परिवार वालों की कब्र के पास खडे रहकर उनके हक मे भी दुआ करते हुए कब्र के अजाब से उन्हें माफ करने की भी अल्लाह से दुआएं की। सुरक्षा के लिए प्रभारी तहसीलदार मधु नायक, थाना प्रभारी कैलाशचंद्र चौहान सहित पूरा अमला मौजूद रहा।

बच्चो मे दिखा बहुत उत्साह
ईद के पाक त्यौहार को लेकर बच्चों में विशेष उत्साह देखा गया। ईदगाह के पास लगी दुकानों से उन्होंने खिलौने व खाने पीने की वस्तुए खरीदी। बच्चो नए कपडे तरह.तरह की वेशभुषा में दूसरे को गले लगकर ईद का बधाईया दी।

देर शाम तक चला शीर खुरमे का दौर
नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। सुबह से शुरू बधाईयो के दौर के साथ शीर खुरमे का दौर देर शाम तक चलता रहा।

चांद दिखते ही मनाई खुशिया
रमजान के पाक महीना खत्म होते ही रात्रि मे ईद का चांद नजर आते ही मुस्लिम समाजजनो मे खुशी का इजहार होने लगा। देर रात तक ईद का सामान खरिदा लगाया।

)