जिला जेल में सामूहिक पितृ तर्पण पूजा का आयोजन

0

झाबुआ। 2 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या के पावन अवसर पर झाबुआ जिला जेल में कैदियों के बीच सामूहिक पितृ तर्पण पूजा का आयोजन किया गया। यह आयोजन राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाराम मिश्रा एव राष्ट्रीय महासचिव डा रविंद्र मिश्रा उपस्थिति मेजिला जेल अधीक्षक डीके पगारे सर ने उक्त कार्यक्रम की बात रखी थी जिस पर उक्त राष्ट्रीय नेतृत्व ने  मध्य प्रदेश की झाबुआ इकाई इस कार्यक्रम के लिए निर्देशित किया और   गायत्री परिवार झाबुआ के सहयोग से यह कार्यक्रम   जिला जेल अधीक्षक डीके पगारे की उपस्थित में  किया गया जो की जिला में पहली बार और शायद मध्यप्रदेश में यह पहला इस तरह का सामूहिक पितृ तर्पण पूजा कार्यक्रम हुआ होगा जिसमें कैदियों को अपने दिवंगत माता-पिता की आत्मा की शांति के लिए सामूहिक पूजा करने का अवसर प्राप्त हुआ।

पूजा का संचालन गायत्री परिवार के युग प्रवक्ता विनोद जायसवाल ने पूरे विधि विधान के साथ  पूजा की विधियों को विस्तार से समझाया और कैदियों को उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना करने का अवसर दिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कैदियों को आत्मिक संतोष और अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा व्यक्त करने का अवसर प्रदान करना था। पूजा में शामिल सभी कैदियों ने इसे अत्यंत गंभीरता और श्रद्धा से निभाया।

इस अवसर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार है महिला बाल विकास आयोग के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष एव इस कार्यक्रम के सूत्रधार डा अशोक बलसोरा विशेष सहयोगी डा नीरज सिंह राठौड़, डॉक्टर एमएल फुल पगारे pd रायपुरिया संतोष सिंह गहलोत कुशल संचालक शरद शास्त्री बापू सिंह कटारा  कोमल सिंह डामोर नाथू लाल पाटीदार महिलाओ में अनु भाबर  गौरी कटारा  चेतना चौहान आशा अमलियार  सविता गुप्ता संतोष भूरिया चंपा सिंगोड आदि पदाधिकारियों की उपस्थिति ने इस आयोजन को और भी महत्वपूर्ण बना दिया। कैदियों ने इस अवसर पर अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा व्यक्त की और आत्मिक शांति का अनुभव किया। हवन की पूर्णाहुति के पश्चात जेलर पगारे ने महा आरती की ओर अंत में सभी यजमान सहित बंदियों को खीर की प्रसादी वितरण की गई 

कार्यक्रम का समापन दोपहर 1।30 बजे हुआ, जिसमें सभी उपस्थित व्यक्तियों ने जेल प्रशासन को इस आयोजन के सफल संचालन के लिए धन्यवाद दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.