भारत बंद के आह्वान पर जोबट एवं बोरी में आदिवासी सामाजिक संगठन ने ज्ञापन सौंपा

0

जितेंद्र वर्मा, जोबट

माननीय सुप्रीम कोर्ट के 1अगस्त 2024 को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्गों के आरक्षण में उप-वर्गीकरण करने एवं क्रिमिलियर लगाने सम्बन्धी निर्णय दिया है।इसके विरोध में आज जोबट में आदिवासी समाज बाग रोड माताजी मंदिर पर एकत्रित होकर जोबट एवं बोरी के मुख्य मार्गो से रैली के रूप में  st, sc, obc को बाटना बंद करो बंद करो संविधान की रक्षा कोन करेगा हम करेंगे हम करेंगे के नारों के साथ जोबट अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय पहुंचे। और महामहिम राष्ट्रपति के नाम जोबट थाना प्रभारी डावर की मोजुदगी में आर. आई पंकज चौहान को एवं बोरी में थाना प्रभारी के अनुपस्थिति में राहुल चौहान si को सौपा। 

ज्ञापन में जय आदिवासी युवा शक्ति  संगठन (जयस) के साथ ही (आकास) संगठन एवं (अजाक्स) संगठन  के प्रदेश कार्यकरणी के नैतिक समर्थन के बाद st, sc समाज के अधिकारी कर्मचारी ने भी अपना नैतिक समर्थन दिया है। एवं ज्ञापन में निम्न विषयों को सम्मिलत किया गया। जैसे कि आरक्षण के उपवर्गीकरण के निर्णय से sc.st वर्ग के करोड़ो लोगों के संवैधानिक अधिकार खतरे में पड़ गए है। सुप्रीम कोर्ट ने इन वर्गों के लिए आरक्षण में क्रिमिलियर लगाने एवं उपवर्गीकरण करने का अधिकार राज्य सरकारों को दे दिया है,जबकि अनुच्छेद 341 एवं 342 के तहत किसी जाति उपजाति को sc. st वर्ग की सूचि में जोड़कर आरक्षण के दायरे में लाने या आरक्षण के दायरे से बाहर करने का अधिकार महामहिम राष्ट्रपति महोदय केंद्र सरकार को है न कि राज्य सरकार को।

साथ ही ज्ञापन में कहा आरक्षण के उपवर्गीकरण से st. sc लोगों के भीतर विभाजन और आपसी असंतोष बढेगा आपसी संघर्ष पैदा हो सकता है। सामाजिक अस्थिरता पैदा हो सकता है। इस प्रकार सामाजिक विभाजन से सामाजिक न्याय के मूल उद्देश्य से भटक सकता है। और सामाजिक समरसता खतरे में पड़ सकती है। उक्त विषय विषय को सम्मिलित कर ज्ञापन सौपा गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य रिंकुबाला- लालसिंह डावर,जनपद सदस्य भगड़ा रावत, जयस जिला उपाध्यक्ष अर्जुन सिंगाड ,वीरेंद्र बघेल, मोतेसिंह भूरिया, सरपंच दिलीपसिंह चौहान, शंकरसिंह गुथरिया,,नेहरू बघेल,राजू डुडवे ,हेमन्त रावत,ईडुसिंह डुडवे, पताल,चौहान, बादल चौहान, विनोद पटेल,कोतवाल समाज के ब्लाक अध्यक्ष पातालसिंह बघेल, सवलसिंह बघेल,राजूसिंह डावर, दिलीपसिंह डावर, रघुनाथ मुजाल्दा,दीनेश बघेल,रमेश डावर,लालसिंह डावर आदि उपस्थित रहे। ज्ञापन का वाचन मोतेसिंह भूरिया ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.