जिला प्रशासन को पता नहीं था ओर नानपुर विगत 6 दिन से अघोषित बंद रहा ; कल से खुलेगा

May

जितेंद़ वाणी @ नानपुर

कोरोना कालखंड मे जिला प्रशासन ओर स्थानीय प्रशासन के बीच संवादहीनता का एक दिलचस्प मामला सामने आया है अलीराजपुर जिले की सबसे बडी पंचायतो मे से एक नानपुर कस्बा बिना जिला प्रशाशन के आदेश के विगत 6 दिनो से ब॔द था .. इस मनमाने बंद को लेकर आज शाम कुछ व्यापारी एकत्रित होकर कलेक्टर सुरभी गुप्ता को मिले ओर निवेदन किया कि नानपुर के जिस टीचस॔ कालोनी मे युवक पाजिटिव मिला है उसे कंटेटमेंट एरिया घोषित रखा जाये ओर शेष नानपुर के बाजार खोले जाये .. इस पर व्यापारियों के अनुसार कलेक्टर साहिबा ने यह कहते हुऐ हैरानी जताई कि नानपुर बंद करने के आदेश तो नही दिये गये है फिर यह बंद कैसै रहा ? व्यापारियों की फरियाद पर कलेक्टर ने कहा कि कल से आप सुबह 8 से 2 तक नियमानुसार बाजार खोले ।

*एक मुनादी हुई ओर बाजार बंद*

इस मामले मे दिलचस्प तथ्य यह है कि पंचायत कि ओर से सोमवार दोपहर को मुनादी हुई ओर बाजार तत्काल बंद कर दिये गये .. यानी सोमवार आधा ही खुला रहा फिर बंद करना पडा ..उसके बाद मंगलवार ; बुधवार ओर आज गुरुवार बेवजह बंद रहा बिना विधिक निर्देशों के ..पंचायत की मुनादी किसके कहने पर हुई यह भी अभी साफ नहीं है ओर शनिवार हाट बाजार का दिन होने से ओर रविवार प्रदेश बंद रहने के नियम के चलते नानपुर बंद रहा .. इस तरह कुल 6 दिन बंद रहा है नानपुर हालांकि इसमें साढे तीन दिन बिना वैधानिक अनुमति के बेवजह बंद रहा है व्यापारियों का कहना है कि कुछ लोग बेवजह सोशल मीडिया पर कुप्रचार करते रहे इससे भी भ्रांतियाँ पैदा हुई ।

यह बोले व्यापारी संघ सचिव

इस संबंध मे व्यापारी संघ नानपुर के सचिव घनश्याम माली ने कहा कि बिना वजह नानपुर बंद रहने की बात हम व्यापारियों ने मिलकर कलेक्टर मैडम को बताई तो उन्होंने कहा कि ऐसा कैसे हुआ ओर फिर उन्होंने हमे आश्वासन दिया कि कल सुबह से 8 बजे से नानपुर के बाजार खोलना वह सुनिश्चित करवा रही है ( कंटेटमेंट एरिया छोडकर ) ..उसके बाद हमने थाना प्रभारी से आकर बात की है तो उनका कहना था कि एसडीएम का आदेश उन्हे मिल चुका है ओर कल से बाजार खोल सकते है शनिवार ओर रविवार का बंद का आदेश लागू रहेगा ।

यह बोले जिम्मेदार

नानपुर मे कल से बाजार सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक खोले जायेगे कंटेनमेंट एरिया छोडकर ; सभी दुकानदारो से अपील है कि वह मास्क लगाये ओर सामाजिक दुरी बनाकर शाशन के निर्देशों का पालन करेगे

– मोहन डावर – थाना प्रभारी नानपुर