बीमारी ने पसारे पांव, स्वास्थ्य सुविधाएं चरमराई: दवाई वितरण के लिए अलग काउंटर खोलने की मांग

- Advertisement -

2 तहसील कार्यालय के पीछे इस तरह पनप रही गंदगी

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
अंचल इन दिनों स्वास्थ्य सेवाओं के चरमरा जाने से मरीजो की भारी असुविधा हो रही है। आलम यह है कि मरीजो को अपनी जान बचाने के लिये गुजरात के दाहोद का रूख करना पड रहा है। पेटलावद नगर सहित सांरगी, बरवेट, जामली, रायपुरिया और बेकल्दा सहित प्रमुख कस्बों मेें पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधा नहीं होने से यहा मरीजों की भारी फजीहत हो रही है। पेटलावद नगर में सुभाष मार्ग से राममोहल्ला तक में कोई घर ऐसा नही है जहां चिकनगुनिया और वाइरल के मरीज न हो। प्राप्त जानकारी के अनुसार इन दिनों अंचल में बीमारियों के प्रकोप के चलते आमजन खासे परेशान हो रहे है। पेटलावद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी अव्यवस्थाएं नजर आ रही है। ऐसे में दवाई वितरण के काउंटर पर भीड लगी रहती है।
मरीज करते है इंतजार
सरकारी दावों पर भरोसा कर दूरदराज एवं नगर के मरीज जब अस्पताल पहुंचते है तो वे यहां कई बार असहज स्थिति का सामना करना पडता है। डाक्टरो को दिखाने के बाद मरीजो को लगने वाली स्लाइन तथा दवाइयों के लिये यहां काउटंर पर इंतजार करना उनकी नियति बन चुका है। इससे भी मरीजो की दिक्कते बढ रही है। इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजो को एक पलंग पर दो मरीजो को लिटा कर इलाज किया जा रहा है।
ग्रामीण इलाकें राम भरोसे
यही हाल अंचल के प्रमुख कस्बों में देखे जा सकते है। झकनावदा से लेकर घुघरी तक छोटे बडो ग्रामों में इलाज के दावो की पोल खुल रही है। ऐसे में वरिष्ठ अधिकारी महज खानापूर्ति करने में लगे है। औपचारिकता के लिये बैठके कर दिखावा जरूर किया जाता है लेकिन व्यवस्था सुधारने का साहस नही दिखा रहे है।
बीमारी ने पसारे पांव
पेटलावद नगर के सुभाष मार्ग से राम मोहल्ला और सिर्वी मोहल्ला में हर घर में वाइरल के मरीज देखे जा सकते है। पंपावती नदी के तट वाला यह इलाका प्रदुषित होने के कारण मामला यहा गंभीर होने के आसार हैै। नगर की नालियों का गंदा पानी इस नदी में मिल रहा है। जिससे मच्छरो की ताताद बढ गई है। इसी के चलते यह क्षेत्र बीमारी की चपेट में है। स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों का इलाज कर रहे डॉ केडी मंडलोई ने बताया कि नगर के वाइरल के मरीज बढ रहे है ऐसे में मेंने भी सर्वे करवाने की बात कही है। स्थानीय नागरिक प्रदीप कुमरावत ने बताया कि स्वास्थ्य केन्द्र पर दवाई वितरण का काउंटर अलग से खोला जाना चाहिए और इसमें सभी को सहयोग करे। ताकि मरीजों की परेशानी खत्म हो जाए।
क्या बोले जिम्मेदार-
बीमारियां बढी है जो मरीज आ रहे है उनका इलाज किया जा रहा है। स्टाफ में टर्निंग पर जाने के परेशानी हो रही है। मुख्यरूप से स्वच्छता संबंधी दिक्कत है जिसके लिये नगर परिषद को लिख कर दिया गया है। – डॉ उर्मिला चोयल, बीएमओ
————
त्योहार पर सफाईकर्मियो के छुटटी पर रहने से कुछ अव्यवस्था हुई है लेकिन कल से में स्वंय व्यवस्था देखूगां और पावडर और स्प्रे का छिडकाव किया जाएगा। – प्रियंक नवीन पड्ंया, सीएमओ नप पेटलावद