तलवार व कांच पर नृत्य, तो मुंह से आग के गोले देख दर्शक रह गए आश्चर्यचकित

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
पल्लों लटके रे गौरी को जरा सो बालमा’ जैसे राजस्थानी लोक गीत और सूफी गीतों की धुन पर राजस्थानी कलाकारों ने अंचभित कर देने वाली नृत्य की प्रस्तुति दी तो उसे देखकर उपस्थित अतिथियों व जनसमुदाय ने दांतो तले उंगलिया दबा ली। प्रस्तुतियों में सिर पर पानी से भरा मटका रख कर नृत्य करना,यहीं नहीं उस मटके को सिर के उपर पांच गिलास रखने के बाद उसके उपर रख कर नृत्य कर सभी को आश्चर्य में डाल दिया। यहीं नहीं कलाकार पुखराज ने आग के साथ खेलते हुए अपने मुंह से आग निकाल कर सभी वाह वाही लूटी तथा ऐसे अचरज भरे कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर नगर परिषद के इस आयोजन को सफल बनाया। नगर के पंपावती नदी के तट पर भैरव नाथ मवेशी मेले में शनिवार रात्रि में राजस्थानी नृत्य, मुंबई से आए बंासुरी वादक देवांग पाली, इंदौर के वैश्विक प्रोफॉर्मिंग आर्ट व इवेंट के कलाकार और राजस्थान जयपुर से आए अलंकार म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने समां बांधा। वहीं पूनम सपेरा और गंगा सपेरा द्वारा भवई और चरी नृत्य की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। वहीं राजस्थानी गायक रणजीत भारत ने राजस्थानी लोक गीतों और सूफी परंपरा के फिल्मी गीतों की शानदार प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारंभ विशेष अतिथि एसडीओपी आरआर अवास्या, टीआई लोकेंद्र सिंह ठाकुर, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नप अध्यक्ष मनोहर भटेवरा ने गणेशजी चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इसके पश्चात परिषद के पार्षदों ने अतिथियों का स्वागत किया.
नशा मुक्ति, स्वच्छता और सद्भाव की शिक्षा
जयपुर और इंदौर से आए कलाकारों ने नशामुक्ति के उपर नाटक की प्रस्तुति जिसमें नशें से होने वाले नुकसान दर्शाए और अंत में नशे से दूर रहने का संदेश दिया। वहीं हिंदू-मुस्लिम एकता को प्रदर्शित करने वाली नाट्य प्रस्तुति भूत के माध्यम से हंसी मजाक करते हुए समाज में एक दूसरे के प्रति आने वाले वैमनस्य भाव पर प्रकाश डाल कर एकता का संदेश दिया। वहीं स्वच्छता के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। इस प्रकार की शिक्षा भी अंत में देते हुए गए जयपुर से आई टीम ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेक प्रस्तुतियां दी है जिसमें जापान, सिंगापुर, दुबई आदि कई देश में प्रस्तुतियां दी है
बांसुरी की धुन पर मन मोह लिया-
वहीं मुंबई से आए बांसुरी वादक देवांग पाली जो की तारक मेहता का उल्टा चश्मा के फेम बांसुरी वादक है। इनके द्वारा बांसुरी की धुन पर भजन गीत व फिल्में गाने सुनाए गए जिन्हें सुनकर हर कई मोहित हो गए। बासुरी के द्वारा इस प्रकार के सुर निकाले की जिसने भी सुना वह गानों को गुनगुनाने के लिए अपने आप प्रेरित हो गया।
सम्मानित किया-
इस मौके पर विशेष रूप से पधारे क्षेत्र के डूंगरी लोक गीतकार शशांक तिवारी भी मौजूद थे उनका भी स्वागत कर परिषद के अध्यक्ष द्वारा प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पेटलावद क्षेत्र की उभरती क्रिकेट प्रतिभा जयेश चौधरी का भी सम्मान किया गया। क्योंकि जयेश चौधरी का मुंबई में आयोजित होने वाले अंडर 17 क्रिकेट प्रतियोगिता में मप्र की ओर से चयन हुआ है. जिसके लिए नप ने उनका सम्मान किया । कार्यक्रम में नप सीएमओ प्रियंक नवीन पंड्या, नप उपाध्यक्ष माया राजू सतोगिया, पार्षद ममता प्रवीण पंवार, जगदीश जाटव, कमलेश चौधरी, नितेश बरबेटा, किशोर सोनी, अनिल मुलेवा, मंडल महामंत्री सोनू विश्वकर्मा, जितेंद्र कटकानी, जितेंद्र मेहता, बलदेव सिंह राठौर,स्वच्छता निरीक्षक आनंद विजय सिंह राठौर,बीएल सेप्टा, भुरू पटेल आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मेला समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक शर्मा ने किया और अंत में आभार प्रदर्शन मंडल अध्यक्ष और वार्ड क्र.14 के पार्षद कीर्तिश चाणोदिया ने माना।