अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर लगाएगा

- Advertisement -

राहुल पाटीदार, करवड़

गांव करवड़ में दिनांक 9/04/2024 मंगलवार अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा हिंदू नव वर्ष के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। समिति के अध्यक्ष उमेश श्रीमाल ने झाबुआ लाइव से चर्चा के दौरान कहा कि युवा वर्ग को यह समझना होगा कि किसी भी खुशी मौके पर फिजूल खर्ची करने की बजाए रक्तदान जैसे समाजहित के कार्य करने चाहिए, जिससे अन्य लोगों का भला हो सके।

उन्होंने कहा यह सबका कर्तव्य है कि युवा वर्ग को समाजहित के कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदार बनने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि रक्तदान किसी एक व्यक्ति की जान को तो बचाता ही है बल्कि साथ-साथ में कुछ व्यक्ति के जीवन से जुड़े अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी जीवित रखता है, क्योंकि यह किसी भी रक्तदाता को पता नहीं होता कि उसके द्वारा दान किया गया रक्त कितने जरूरतमंद व्यक्ति को मिल रहा है।

समिति के सचिव पुनीत ने कहा कि एक यूनिट रक्त तीन व्यक्तियों की जान बचा सकता है, इससे ज्यादा पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी स्थिति देखने में आती है, जिसमें खासतौर पर गर्भवती महिलाएं शामिल होती है, जिनके अंदर रक्त की भारी कमी पाई जाती है तथा डिलीवरी के समय उन्हें रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में एक-एक रक्तदाता महत्वपूर्ण हो जाता है। इस शिविर में अधिक से अधिक रक्तदान करने की अपील समिति द्वारा की गई ।