श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में नंद के घर आनंद भयों से गूंजा फुटतालाब, रात्रि 1 बजे तक हजारों श्रोता ने शिरकत की पंकज उदास भजन संध्या में

May

भूपेंद्र बरमडंलिया, मेघनगर

श्रीमद भागवत कथा के चौथे दिन प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान मंदिर में देवी नेहा और देवी निधि के श्रीमुख से चल रही श्रीमद भागवत कथा में श्रीनृसिंह अवतार,प्रहलाद हिरणाकश्यप की कथा बताते हुए कहा कि कैसा भी परिवार हो अगर वहां कोई भक्त जन्म लेता है तो उस परिवार की तीन पीढियां तर जाती है। इसलिए कहा जाता है कि अपने बच्चो को संस्कार देना चाहिए ताकि परिवार के लोगों को मुक्ति मिल सके। चौथे दिन श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, श्रीराम जन्म और श्रीबामन अवतार के लिए फुटतालाब में बनाए गए पंडाल को विशेष रूप से सजाया गया था। जगह जगह लगे रंग बिरंगे गुब्बारों और पीले वस्त्रों में उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने फुटतालाब में श्रीकृष्ण जनमोत्स्व, श्रीराम जन्मोत्सव और श्रीबामन अवतार को एक महापर्व का स्वरूप दे दिया। श्रीराम के जन्म की कथा श्रीराम के प्रिय भक्त हनुमानजी के प्रांगण में सूनना फुटतालाब में उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं के लिए एक अलौकिक अनुभव रहा। फुटतालाब में बहुत ही भाव से छोटी छोटी झांकियों के माध्यम से प्रभु जन्म के विविध प्रसंगों को प्रस्तुत किया गया। श्रीराम विवाह के मांगलिक प्रसंग और उनके प्रिय भक्त हनुमानजी की लीलाओं के पश्चात श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के प्रसंग को उनके कारागृह में जन्म और वासुदेवजी के साथ गोकुल के पहले श्रीश्याम सुंदर महारानी श्रीयमुने की लीलाओं का बहुत ही भावपूर्ण वर्णन किया। श्रीमद भागवत कथा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में हजारों श्रद्धालु नंद में आनंद भयों की धुन पर भावविभोर होकर एक दूसरे को मंगल बधाई देते रहे स हजारों महिलाओं ने नंद के लाल को झूला झुलाया। श्रीकृष्ण जनमोत्स्व में पूरा फुटतालाब नंद में आनद भयों के जयकारों से गूंज उठा। आज श्रीमद भागवत कथा में श्रीगोवर्धन पूजा और छप्पन भोग के प्रसंग और महत्व का वर्णन होगा। श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान जयंती महोत्सव समिति कें सदस्य मुकेशदास महाराज, श्रीरामदास त्यागी टाटवाले बाबा, सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन, श्रीमती सीमा जैन,राजेश रिंकू जैन, नीता जैन, जैकी जैन ने नगर,जिले और प्रदेश की धर्म प्रेमी जनता से प्रतिदिन श्रीमद भागवत कथा के श्रवण, प्रतिदिन हो रहे भंडारे और देर शाम के भक्तिमय कार्यक्रमो में आने का विनम्र आग्रह किया है।

रात 1 बजे तक हजारों श्रोता सुनते रहे पंकज उदास को-
चिट्ठी आई है, चांदी जैसा रंग है तेरा सोने जैसे बाल, आईये बारिशों का मौसम है, दीवारों से मिलकर रोना, आप जिनके करीब होते है वो बड़े खुशनसीब होते है और, भारत के साथ साथ विश्व मे भी भारत की गायकी और हुनर का डंका बजाने वाले मूर्धन्य और सुरीले गायक पंकज उदास ने जब इन शब्दों को अपने सुर दिए तो श्रोताओं जैसे समय को भूल गए और ढेर सारी तालियों से पंकज उदास को भी समय का ध्यान नही रहा। रात 1 बजे तक हजारों महिलाओं-युवाओं ने प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान मंदिर प्रांगण में पंकज उदास को सुना। आयोजन सामिति के राजेश रिंकू जैन, जूही जैन, बिन्नी जैन और जैकी जैन ने श्रीरामदास त्यागी और मंदिर के महंत मुकेशदास महाराज के साथ पंकज उदास का स्वागत किया। सुशील शर्मा, पप्पू कटकानी,राजेन्द्र सिंह नायक ने भी सामिति सदस्यो के साथ पंकज उदास का स्वागत किया। आयोजन की भव्यता और अनुशासन को देखकर पंकज उदास मुग्ध हो गए। उन्होंने आयोजन सामिति के वरिष्ठ सदस्य को सवश्रेष्ठ आयोजन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं चाहता हूं कि हनुमान जी की कृपा से ये आयोजन 2025 तक चले और मैं फिर यहां अपनी प्रस्तुति देने आऊं।
श्रीमहावीर जयंती पर आज मास्टर राणा की प्रस्तुति
श्रीवनेश्वर मारुति नंदन कुटीर हनुमान जयंती महोत्सव फुटतालाब में बुधवार को महावीर जयंती के पवित्र उपलक्ष्य में प्रख्यात भजन गायक मास्टर राणा शाम 8 बजे अपनी प्रस्तुतियां देंगे। सामिति के वरिष्ठ सदस्य सुरेशचंद्र पूणमल जैन और राजेश रिंकू जैन ने समाजजनों और धर्म प्रेमियों से भजन संध्या और प्रतिदिन चल रहे मेले में आने की अपील की।

)