हजरत दीदार शाह वली के उर्स पर होंगे आयोजन

- Advertisement -

photo-002झाबुआ। स्थानीय पैलेस गार्डन में रविवार रात को हजरत दीदार शाह वली उर्स कमेटी की विशेष बैठक आयोजित हुई, जिसमें 20 व 21 मई को हजरत दीदार शाह वली (रे.अ.) की दरगाह पर मनाए जाने उर्स को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा इस आयोजन को किस तरह से व्यापक रूप से मनाया जाए, इस पर अपने विचार व्यक्त किए गए। बैठक में तय किया गया कि 20 मई को चादर शरीफ का जुलूस स्थानीय हुसैनी चौक से निकाला जाएगा। इसके साथ ही इस दौरान कमेटी के सदस्यों को विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु जिम्मेदारिया सौंपी गई। बैठक में समाजसेवी यशवंत भंडारी, उपभोक्ता हितेषी मंच के जिलाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी, कमेटी के कार्यक्रम संयोजक सुभाष छाबड़ा, अब्दुल मजीद शेख, मुस्लिम पंचायत के सदर अब्दुल गफूर शेख, जियाउद्दीन बाबा उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत उर्स कमेटी के सचिव जेनुद्दीन शेख, उपाध्यक्ष कलीम शेख, मीडिया प्रभारी वसीम सैयद, शाहिदभाई, आशीष भूरिया, देवेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री, अहद खान आदि द्वारा किया गया। पश्चात् दो दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा रियाज काजी ने प्रस्तुत की।
ये होगे कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि 20 मई को सुबह 9 बजे कुरआन खानी का आयोजन होगा। शाम 4 बजे से स्थानीय हुसैनी चौक से चादर शरीफ का जुलूस निकाला जाएगा, जो शहर के प्रमुख मार्गों से दीदार शाह वली की दरगाह पर पहुंचेगा। यहां बाबा के आस्थाने पर चादर पेश की जाएगी। रात्रि 10 बजे से कव्वाली का आयोजन होगा। जिसमें अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कव्वाल लतीफ हेरां एवं आफताब कादरी इंदौर द्वारा एक से बढ़कर एक कव्वालियां प्रस्तुत की जाएगी एवं महफिल में समां बांधा जाएगा। 21 मई को सुबह 9 बजे महफिल-ए-रंग के बाद लंगर-ए-आम का आयोजन रखा गया है।
सद्भाव एवं भाईचारे के साथ मनाया जाएगा उर्स
इस अवसर पर यशवंत भंडारी ने कहा कि बाबा की दरगाह पर बरसों बाद उर्स कमेटी द्वारा दो दिवसीय उर्स मुबारक का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन की विशेषता यह है कि इसमें हिन्दू एवं मुस्लिम संप्रदाय दोनों की सहभागिता है। जिससे यह आयोजन सद्भाव एवं भाईचारे का संदेश देगा और एकता की मिसाल पेश करेगा। उपभोक्ता हितैषी मंच के जिलाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी ने अपनी रचनाओं के माध्यम से उर्स की महत्वता को प्रतिपादित किया। इस अवसर पर मुस्लिम पंचायत के सदर अब्दुल गफूर शेख ने भी अपने प्रभावी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर अतिथियों एवं कमेटी के सदस्यों द्वारा उक्त भव्य आयोजन के लिए सहयोग राशि भेंट करने की भी घोषणा की गई।
विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु सौंपे दायित्व
इस अवसर पर पानी, बैठक, मंच, पार्किंग, बाजार में जुलूस के स्वागत हेतु, कव्वाल पार्टी की व्यवस्था, सुरक्षा, मंच संचालन, रंग कार्यक्रम, लंगर, उर्स समापन पर सफाई व्यवस्था आदि व्यवस्थाओं हेतु कमेटी के सदस्यों को दायित्व सौंपे गए। इस अवसर पर कमेटी के अब्दुल शेख, सैयद समीउद्दीन, सैयदभाई मैकेनिक, सरूभाई, मुकेशभाई, मेहबूबभाई, अयूबअली सैयद, शाहरूख, अफजल अंसारी, इंदरमल संघवी, जितेन्द्र शाह, राधेश्याम पटेल, रविराजसिंह राठौर, दौलत गोलानी, राजेन्द्र सोनी, रिंकू रूनवाल, अमृत आदि सहित बड़ी संख्या में सदस्य मौजूद थे। बैठक का संचालन उर्स कमेटी के अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने किया एवं आभार सैयद भाई मेकेनिक ने माना।