विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर बोली किरण शर्मा : तम्बाकू नशे का द्वार

- Advertisement -

झाबुआ

तम्बाकू सेवन से प्रतिवर्ष भारत मे 12 लाख मौत प्रतिवर्ष होती है। जीवन अमूल्य है पर तम्बाकू से होने वाली मौत चिंताजनक है।भारत में अशिक्षित ही नही शिक्षित भी तम्बाकू व तम्बाकू युक्त पदार्थों का उपयोग करते है व कई घातक बीमारियों से ग्रसित हो जाते है। तम्बाकू कैंसर जैसी घातक बिमारियों का प्रमुख कारण है। तम्बाकू नशे का द्वार है। तम्बाकू खाने वाला व्यक्ति अन्य नशे का उपयोग करके अपना ही नही अपनो के स्वास्थ्य को संकट ने डालता हैं। उक्त विचार झाबुआ जिला मुख्यालय के माँ त्रिपुरा नर्सिंग कॉलेज पर विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अंतर्गत अतिथियों ने व्यक्त किये।
कार्य्रकम में मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती किरण शर्मा सदस्य उपभोक्ता फोरम व श्रीमती कंचन चौहान(प्राचार्य) दंत रोग विशेषज्ञ डॉ सोमिल जैन तथा डॉ स्वीटी जैन आदि उपस्थित थे।विश्व तम्बाकू मुक्त दिवस को और प्रभावी बनाने के लिए झाबुआ के विभिन्न स्थानों पर दीवार चित्रकला के माध्यम से युवाओं को तम्बाकू से मुक्ति का सँदेश देकर उन्हें तंबाकू के दुष्परिणाम व छोंड़ने के प्रति प्रेरित करने का कार्य किया गया है। इसके पूर्व नगर में जनजागरूकता रैली का आयोजन भी सम्पन्न हुआ।
तम्बाकू मुक्त समाज क्षेत्र में भोज शोध संस्थान धार व माँ त्रिपुरा हॉस्पिटल झाबुआ तथा अंबुजा एजुकेशन सोसायटी के विशेष सहयोग से दंत रोग एवं फेफड़ों की जाँच के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें सहभागी शिविरार्थियों की जाँच डॉ सौमिल जैन तथा डॉ स्वीटी जैन ने की तथा उन्हें उचित स्वास्थ्य परामर्श देकर कुछ सावधानियां रखने तथा फेफड़ो की जाँच के माध्यम से फेफड़ो की कार्यक्षमता को मापने के लिए रेसीपरोटर नामक उपकरण का उपयोग कर शिविरार्थियों की जांच की। यह जानकारी संस्थान के कार्यक्रम संयोजक आदर्श चौहान ने दी।

)