लॉक डाउन का व्यापारियो व ग्रामीणों की सूझबूझ-आपसी समन्वय से किया जा रहा कड़ाई से पालन

- Advertisement -

अर्पित चोपड़ा@खवासा

जिले में लागू किए गए सम्पूर्ण लॉकडाउन का ग्रामीणों­ द्वारा कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इमरजेंसी के अलावा ग्रामीण घर से बाहर नहीं निकलकर जागरूकता का परिचय दे रहे है। स्थानीय व्यापारियों द्वारा आवश्यक वस्तुएँ की घर पहुंच सेवाएं दी जा रही है। स्थानीय व्यापारी और ग्रामवासी स्वप्रेरणा, सूझबूझ और समन्वय के चलते सुविधाएं मुहैया करा रहे है।
ग्रामीणों की मांग है कि प्रशासन की ओर से कोरोना की प्रथमिक जांच के उपकरण पंचायत स्तर पर उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। साथ ही कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों की चिकित्सा सुविधा हर पंचायत स्तर पर उपलब्ध करवाए जाने की आवश्यकता है क्योंकि कोरोना के भय से साधारण सर्दी, जुकाम, बुखार आदि का इलाज करने से चिकित्साकर्मी घबरा रहे है, क्योंकि उनके पास कोरोना संक्रमण से बचने के पर्याप्त साधन नहीं है। अन्य बीमारियों के मरीज परेशान न हो, ऐसी पुख्ता चिकित्सा सुविधा हर पंचायत स्तर पर मुहैया कराने की आवश्यकता है। बंद के चलते ग्रामीण क्षेत्र से वाहनों का आवागमन बिलकुल बन्द है और हर पंचायत में कोई मेडिकल स्टोर भी नहीं है। ऐसे में ग्रामीण कैसे और कहा जाकर अपना इलाज कराए ये बड़ा सवाल है। फिलहाल छोटे गाँवों के ग्रामीण भगवान भरोसे ही है।

पंचायत ने किया छिड़काव

कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थानीय ग्राम पंचायत भी लगातार सक्रिय है। पंचायत द्वारा पूरे ग्राम में दूसरी बार केमिकल सेनेटाइजर का छिड़काव करवाया गया। ट्रैक्टर कम्प्रेशर मशीन की सहायता से किए गए छिड़काव के पहले एतिहातन घरों के दरवाजे बंद करवा दिए गए ताकि किसी भी ग्रामवासी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर ना हो। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह भी पंचायत ने ग्राम में केमिकल सेनेटाइजर करवाया था।

 

)

 

*हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आप अपने Youtube अकाउंट पर जाकर C B LIVE लिखे ओर उसे SUBSCRIBE कर घंटी जरुर दबा दीजिए ताकी आपको तुरंत हमारे नोटिफिकेशन मिल सके*