मंत्रोच्चार के साथ सरस्वती माताजी की महापूजन ,बासंती फूल अर्पण कर मनाई गई बसंत पंचमी

- Advertisement -

झाबुआ। बसंत पंचमी के शुभ पर्व पर शनिवार को रोटरेक्ट क्लब झाबुआ, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट एवं पेरेंट्स वेलेफेयर सोसायटी के तत्वावधान में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रातः 10 बजे स्थानीय श्री नाकोड़ा भैरव मंदिर में प्रतिष्ठित सरस्वती देवीजी की प्रतिमा का अभिषेक कर विभिन्न मंत्रोच्चार के साथ अष्टप्रकारी पूजन की गई।

सरस्वती देवीजी एवं लक्ष्मीजी की आरती विपुल, राजेन्द्र, शुभम द्वारा उतारी गई। पूजन में श्वेतांबर जैन समाज के पढ़ने वाले बच्चें उपस्थित थे। इस अवसर पर सरस्वती देवीजी की प्रतिमा का सुंदर श्रृंगार किया गया तथा पुष्पमालाओं से मंदिर को सजाया गया। पूजन विधि श्री संघ के उपाध्यक्ष यशवंत भंडारी द्वारा संपन्न करवाई गई। रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष रिंकू रूनवाल द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कमजोर बच्चों को करवाई गई पूजन:

प्रातः 11 बजे बसंत पंचमी का मुख्य कार्यक्रम आदर्श विद्या मंदिर में आयोजित किया गया। जिसमें सरस्वती देवीजी की अष्टप्रकारी महापूजन जल, चंदन, पुष्प, धूप, दीप, अक्षत, नैवेद्य एवं फलों से विद्यालय के पढ़ने में कमजोर बच्चों द्वारा की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय के बच्चों द्वारा दीप प्रज्जवलन किया गया। इसके पश्चात् आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के प्रबंध ट्रस्टी यषवंत भंडारी ने ‘या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संसितम्’ के मंचो़च्चार के साथ माता सरस्वतीजी एवं लक्ष्मीजी का आव्हान किया एवं अष्ट द्रव्य का अर्पण विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विधिपूर्वक किया गया।

नए ट्रस्टियों का किया गया स्वागत:

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में रोटरी क्लब के आगामी अध्यक्ष व्हीएच भाबोर, पूर्व रजिस्ट्रार श्री पंवार, ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष राजेश नागर उपस्थित थे। इस दौरान ट्रस्ट के परमार्थ कार्यों से प्रभावित होकर सेवानिवृत्त प्रधानध्यापक राजनारायण मिश्रा, श्रीमती परिहार एवं श्रीमती संध्या देखणे ने ट्रस्ट के ट्रस्टी बनने की घोषणा की। इस अवसर पर श्रीमती वंदना व्यास एवं श्रीमती ममता सकलेचा द्वारा दोनो नई महिला ट्रस्टी का पुष्पहार से स्वागत किया गया। वहीं विद्यालय के संचालक सुरेश चन्द्र जैन ने सेवानिवृत्त राजनारायण मिश्रा का स्वागत किया।

गरिमामय कार्यक्रम में ट्रस्ट के रविराजसिंह राठौर, प्रियेश कोठारी, अजय रामावत, विद्यालय की प्रधानध्यापिका श्रीमती चौहान सहित विद्यालय के समस्त शिक्षकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के व्यवस्थापक शांतिरत्न जैन ने किया। आभार ट्रस्ट के ट्रस्टी अजय रामावत ने माना।

आधे घंटे तक करवाया जाप:

दोपहर साढ़े 12 बजे जिला विकलांग पुर्नवास केंद्र रंगपुरा में पेरेंट्स वेलफेयर सोसायटी द्वारा केंद्र के निःशक्त मंद बुद्धि वाले बच्चों को ‘ऊॅं णमो नाणस्य’ मंत्र का जाप करवाया गया। यह जाप वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने करवाया। लगभग आधे घंटे तक बच्चों को जाप करवाकर बसंती पंचमी के महत्व के बारे में भी बताया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन विकलांग केंद्र के संचालक शैलेन्द्रसिंह राठौर ने किया।