जितनी जरूरत हो उतनी ही करें ऊर्जा की खपत : भीमसिंह डामोर

- Advertisement -

झाबुआ। प्रत्येक व्यक्ति को जीने के लिए सांस की जरूरत होती उसी तरह प्रत्येक मनुष्य को ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है इसके लिए हम जितनी जरूरत हो उतनी ही उर्जा की खपत करें।  ऊर्जा का संरक्षण ही ऊर्जा का बचाव है। हम आज कल देखते हैं कि बच्चे भी समझदार हो गए हैं जो हमें  ज्यादा ऊर्जा खत्म करने पर रोकते हैं । आज पूरे संसार को बिजली की आवश्यकता है ।  शहरी  स्तर पर तो लोगों को बिजली की आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है परंतु ग्राम मैं पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाती। आप सभी छात्र छात्राएं संकल्प लें और अपने घर के आस-पास के 10 लोगों को ऊर्जा सरक्षण अभियान से जोड़ें उषा संरक्षण  ऐप को डाउनलोड करने पर इसमें विभिन्न प्रकार की प्रश्नोत्तरी आती है और ऊर्जा से जुड़े सभी मॉड्यूलस को पड़ने पर हमें ऊर्जा संरक्षण की प्रेरणा प्राप्त होती है।  

उक्त प्रशिक्षण और उदगार आज शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास पाठ्यक्रम के अंतर्गत एमएसडब्ल्यू और बीएसडब्ल्यू के छात्र छात्राओं को ऊर्जा संरक्षण का  प्रशिक्षण देते हुए जिला समन्वयक ने बताए। लगभग 2 घंटे चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्र छात्राओं को उषा ऐप डाउनलोड करवाया गया और उनके द्वारा ऊर्जा से जुड़ी  प्रश्नोत्तरी भी हल की गई। अंत में  सभी छात्र छात्राओं ने ऊर्जा संरक्षण के प्रचार प्रसार के लिए संकल्प लेते  हुए इस कार्य को अपने अपने फील्ड ग्राम में  ऊर्जा संरक्षण हेतु जागरूकता लाने के लिए अपने गांव में लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करने और ऊर्जा संरक्षण करने का भी संकल्प लिया।

आज इस प्रशिक्षण क्लास में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के ब्लॉक समन्वयक तोलिया डामोर , मेंटर्स  राजेश बैरागी , प्रकाश  मेडा,  अजय कुमार , अंतिम कलवार और मुकेश डामोर ने भी अपना सहयोग दिया ।और छात्र छात्राओं को प्रशिक्षण दिया।