गांधी जयंती पर महाविद्यालय की एनएसएस यूनिट ने वर्चुअल व्याख्यानमाला का आयोजन राष्ट्रपिता के जीवन पर डाला प्रकाश

- Advertisement -

विपुल पंचाल, झाबुआ

स्थानीय शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के समस्त स्टॉफ द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर आज प्रात: गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें स्मरण किया गया।

गांधी जी के जीवन दर्शन पर वर्चुअल व्याख्यान 

गांधी जयंती के अवसर पर शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की एनएसएस यूनिट कि दोनों इकाइयों द्वारा एक वर्चुअल व्याख्यानमाला का आयोजन किया गया जिसमें सर्वप्रथम संस्था के प्रभारी प्राचार्य डॉ जे. सी. सिन्हा द्वारा सभी वक्ताओं एवं प्रतिभागियों का स्वागत उद्बोधन के द्वारा किया गया। प्रथम वक्ता के रूप में डॉ रविंद्र सिंह, प्रशासनिक अधिकारी एवं प्राध्यापक इतिहास द्वारा गांधीजी के विचार, उनके प्रारंभिक जीवन दर्शन, व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए गांधी जी के प्रमुख आंदोलनों में चंपारण एवं खेड़ा सत्याग्रह आंदोलन, अहमदाबाद मिल मजदूर आंदोलन, खिलाफत आंदोलन, असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन पर सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया। इसके बाद डॉ अंजना सोलंकी, लेखिका एवं प्राध्यापिका हिंदी द्वारा गांधीजी के नीति दर्शन, आचरण की शुचिता और “ऐसे बापू को प्रणाम, जिसने नवीन भारत की नींव गढ़ी” कविता के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत किए। ततपश्चात डॉ संजू गांधी, प्राध्यापिका राजनीति विज्ञान ने राष्ट्रीय आंदोलन में महिलाओं का योगदान गांधीजी की नजर में क्या था पर प्रकाश डालते हुए यह बताया कि गांधीजी बराबरी के दर्जे के हिमायती थे और यही कारण था कि गांधीजी के विभिन्न आंदोलनों में चाहे वह दक्षिण अफ्रीका में हो, चाहे जलियांवाला बाग की घटना में घायलों की सेवा हो, साइमन कमीशन या दांडी मार्च का आंदोलन हो, महिलाओं ने बढ़ चढ़कर सहभागिता की। धर्म, दर्शन और महिलाओं के प्रति उनके दृष्टिकोण पर विस्तार से प्रकाश डाला। अंतिम वक्ता के रूप में शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ के डॉ. मनीष चौधरी, सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान ने गांधी जी के बुनियादी शिक्षा एव आर्थिक विचारों विस्तृत व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम का सफल संचालन एनएसएस की महिला यूनिट की प्रभारी डॉ. संगीता मसानी और आभार प्रदर्शन एनएसएस यूनिट के पुरुष यूनिट के प्रभारी प्रोफेसर मुकाम सिंह चौहान द्वारा किया गया। इस वर्चुअल बैठन में जिले के सभी महाविद्यालयों के प्राध्यापक साथी एवं प्रभारी प्राचार्य सम्मिलित हुए।