नही दिखा चांद, फिर भी जिलेभर में कल मनाई जाएगी ईद

- Advertisement -

झाबुआ Live desk..
खुशियो और अमन चैन, सद्भावना का पर्व ईद-उल-फितर का पर्व कल बुधवार को धूमधाम से मनाया जाएगा।
उम्मीद थी कि आज शाम को ईद का चांद दिख जाएगा तो कल को ईद मनाई जाएगी, लेकिन सभी की उम्मीदो पर पानी फिर गया, बादलो की वजह से और चांद बारीक होने की वजह से को चांद नही देख पाये। समाजजन देर शाम तक आसमान में नजरे गढ़ाए रखे लेकिन चांद नही दिखा। लेकिन इंदौर से शहादत लेने के बाद ही देर रात ईद मनाने की घोषणा की जाएगी।
*शहादत लेने गए:*
पेटलावद के सदर राहिल रजा मंसूरी ओर शहर काजी हाजी निजामुद्दीन काजी, इमामु शेख़ ने बताया मुस्लिम पंचायत जामा मस्जिद झाबुआ के सदस्यगण ईद के चांद की शहादत लेने इंदौर में समाज के वरिष्ठजनों के पास गए हैं। जो वहां से शहादत प्राप्त करेंगे। इसके बाद सभी झाबुआ आएंगे और उसके बाद पेटलावद से समाज के वरिष्ठजन शहादत लेने झाबुआ जाएंगे। पूरे जिले में ईद का पर्व कल मनाया जाएगा।
बता दे कि मुस्लिम समाज एक माह से रमजान में रोजा रख इबादत में मशगुल था। आज मंगलवार शाम इफ्तार के बाद समाजजन चांद देखने के लिए लालायित नजर आए। चांद दिखते ही चारों ओर खुशियां फैल गई। सभी ने एक दूसरे को गले मिलकर चांद दिखने की मुबारकबाद दी।
*सुबह 8 बजे ईदगाह में होगी नमाज-*
पेटलावद शहर में ईदगाह और मरकज मस्जिद में सुबह 8 बजे ईद की नमाज पढ़ी जाएगी। तय समयानुसार आसपास के इलाको के समाजजनो को पहुंचने की अपील की है।
*मीठा खाकर जाएंगे नमाज पढऩे*
मुस्लिम समाज नमाज अदा करने घर से मीठा खाकर निकलेंगे। हदीस में आता है कि ईद-उल-फितर के दिन ईद की नमाज के लिए मीठा खाकर निकला जाए। इसमें खजुर और शीरखुरमा शामिल है।
*खुशिया मनाना और खुशियां बांटने का पर्व:*
सदका एक फित्र (खैरात) बांटी जाती है। रमजान खत्म होते ही सब्बाल की पहली तारीख को ईद का त्यौहार मनाया जाता है। यह दिन ईस्लामी तारीख में खुशी मनाने या खुशी बांटने का है। ईद का दिन इनाम का दिन है। अल्लाह रोजे के बदले इनका सवाब और अपनी रिजा अता फरमाता है।
*प्रशासन रहेगा मुस्तेैद:*
कहीं किसी प्रकार की अप्रीय घटना न घटे इसे लेकर प्रशासन भी अलर्ट होकर अपनी कमर कस चुका है। असामाजिक तत्व किसी प्रकार की कोई अप्रीय घटना को अंजाम न दे सके इसके लिए मुस्लिम बाहुल्य इलाके और जहां नमाज होगी वहां पुलिस जवान मौजूद रहेंगे।