व्हाट्सएप पर इस तरह बचा जाए साइबर फ्राड-फिशिंग से

- Advertisement -

झाबुआ लाइव डेस्क-
इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप 1 अरब डेली ऐक्टिव यूजर्स के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है। मंथली ऐक्टिव यूजर्स 1 अरब से भी ज्यादा हैं। बढ़ते हुए साइबर फ्रांड और फिशिंग को मद्देनजर रखते हुए आप इस एप को यूज करते वक्त सावधानी बरते। व्हाट्सऐप एंड टू एंड एन्क्रिप्शन देता है जिसके तहत मैसेज को सिर्फ सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई तीसरा नहीं डिकोड कर सकता है। कई बार हैकर्स व्हाट्सएप का सहारा लेकर यूजर्स तक खतरनाक मैलवेयर भेजते हैं और उसे क्लिक करने को कहा जाता है ऐसे में आपके स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। व्हाट्सएप के मुताबिक यूजर्स को यह एप यूज करते समय ये सावधानी बरतनी चाहिए कंपनी ने सेफ्टी के कुछ तरीके बताए हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के हिसाब से यूज कर सकते हैं।
यहां बरते सावधानी-
किसी भी ऐसे मैसेज को फॉर्वर्ड करने से बचें जिस पर आपको थोड़ा भी संदेह हो, ऐसे मैसेज भेजने वाले सेंडर को आप ब्लॉक करके उस मैसेज को डिलीट कर सकते है। किसी भी मैसेज को फॉर्वर्ड करते समय सावधानी बरते। अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट की जांच करें और सिर्फ उन लोगों को ही इनमें रखें जिन पर आप भरोसा करते हैं। इसके अलावा अनजान ग्रुप में न जुड़े।
इन बातों का भी रखें ध्यान-
किसी भी ऐसे मैसेज में जिसे आधिकारिक बताया जा रहा है उसमें स्पेलिंग और ग्रामर चेक कर ले, किसी भी मैसेज में अगर आपसे सब्सक्रिप्शन के लिए व्हाट्सएप पैसे मांग रहा है तो यह गलत है। क्योंकि व्हाट्सऐप यूज करने के लिए कोई पैसे नहीं देने होते है। ऐसे मैसेज को इग्नोर करें जिसमें आपसे उस पर क्लिक करने को कहा जाता है या किसी नए फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए उसे शेयर या इंस्टॉल करने को कहा जाता है। किसी भी ऐसे मैसेज पर क्लिक भूल कर न करें जिसमें आपसे बैंक अकाउंट की जानकारी या लॉट्री के पैसे मिलने की बात हो। लगातार ऐसे मैसेज भेजने वाले सेंडर को आप ब्लॉक कर सकते है ऐसे मैसेज को डिलीट कर दें। बेहतर होगा आप ऐसे मैसेजों को व्हाट्सएप के रिपोर्ट करे। इसके लिए व्हाट्सएप में ही ऑप्शन होता है या कंप्यूटर से व्हाट्सएप वेब के जरिए भी आप रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट करने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप के मेन्यू में दिए गए सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर एबाउंट एवं हेल्प पर क्लिक कर सकते हैं यहां कॉन्टेक्ट अस के जरिए रिपोर्ट कर सकते हैं।